खुली निर्माण की पोल, आरसीसी एक्वाडक्ट से हो रहा पानी का रिसाव

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
खुली निर्माण की पोल, आरसीसी एक्वाडक्ट से हो रहा पानी का रिसाव



डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा। पेंच परियोजना के अंतर्गत नांदना डिस्ट्रीब्यूटरी केनाल पर बने दो एक्वाडक्ट की पोल नहर में पानी छोड़े जाने के बाद खुल गई है। सीमेंट, कांक्रीट और लोहे से बने एक्वाडक्ट से पानी का रिसाव हो रहा है।  जगह-जगह से हो रहे रिसाव से इतना पानी बह रहा है कि नीचे बहाव ने नाले का आकार ले लिया है। बड़ी मात्रा में पानी बह रहा है। खासबात यह कि एक्वाडक्ट का निर्माण अधूरा छोड़कर ठेका एजेंसी गायब है। पेंच परियोजना के अधिकारी पहले तो ठेका एजेंसी से काम नहीं करा पाए, अब उसके गायब रहने के बावजूद ठेका अनुबंध समाप्त नहीं कर पा रहे हैं। करीब तीन साल से पेंच परियोजना के अधिकारी सिर्फ पत्राचार में जुटे हुए हैं। खामियाजा क्षेत्र के किसानों को भुगतना पड़ रहा है।
दो एक्वाडक्ट, दोनों अधूरे पड़े:
1. नांदना डिस्ट्रीब्यूटरी नहर पर सिरेगांव के पास करीब 204 मीटर लंबा एक्वाडक्ट ठेका अनुबंध के तीन साल बाद भी अधूरा पड़ा है। 1.80 मीटर के बजाए ठेकेदार 1.20 मीटर ही कांक्रीट का काम कर पाया। उसमें भी अब सीपेज की समस्या सामने आ रही है।  
2. नांदना नहर में ही नवेगांव के पास करीब 140 मीटर लंबे एक्वाडक्ट का निर्माण ठेका फर्म ने बमुश्किल पेटी कांटेक्टर के भरोसे स्लैब तक पहुंचाया है। बाद में पेटी कांट्रेक्टर से लेनदेन विवाद के कारण वह काम भी अधूरा छूट गया है। यहां भी सीपेज की समस्या बताई जा रही है।
अभी ढाई क्यूमेक्स चला पा रहे पानी:
एक्वाडक्ट का निर्माण अधूरा होने व सीपेज की समस्या होने की वजह से नांदना नहर में अभी महज ढाई क्यूमेक्स पानी चलाया जा रहा है। नांदना नहर में खुदाई का काम भी अभी पूरा नहीं हो सका है। जिसकी वजह से पूरी तरह बनकर तैयार खैरघाट सब डिस्ट्रीब्यूटरी नहर में पानी नहीं पहुंच पाया है। हालांकि अधिकारी दिन रात एक कर पानी पहुंचाने के प्रयास में हैं।
11 फीसदी ज्यादा रेट में ले रखा काम, फिर भी पूरा नहीं:
गुजरात की कंपनी ने दो एक्वाडक्ट, 1 एनएच कॉसिंग और पांच माइनर केनाल व स्ट्रक्चर निर्माण के लिए ठेका वर्ष 2017 में हुआ था। कंपनी ने 11 फीसदी अधिक रेट में 5.60 करोड़ का ठेका 6 करोड़ रुपए में हासिल किया था। जनवरी 2018 में ठेका अनुबंध के बाद यानी करीब तीन साल में भी उक्त निर्माण पूरे नहीं हो सके हैं। एकमात्र एनएच क्रॉसिंग का  निर्माण हो पाया है। बाकी सभी निर्माण अधूरे पड़े हैं। बावजूद इसके पेंच परियोजना के अधिकारी उक्त कंपनी पर मेहरबानी जता रहे हैं।

Created On :   24 Jan 2021 5:33 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story