नीली पताकाओं से सजी आरेंज सिटी, डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर जयंंती की जगह-जगह धूम

orange city is decorated with blue flags, ambedkar jayanti celebrated
नीली पताकाओं से सजी आरेंज सिटी, डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर जयंंती की जगह-जगह धूम
नीली पताकाओं से सजी आरेंज सिटी, डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर जयंंती की जगह-जगह धूम

डिजिटल डेस्क,नागपुर। भारतरत्न डॉ. बाबासाहब आंबेडकर की 127वीं जयंती पर आरेंज सिटी नीली पताकाओं से सज गई। इस अवसर पर दीक्षा भूमि सहित शहर के अलग-अलग जगह स्थापित बौद्ध विहार में बड़ी संख्या में भीमसैनिक एकजुट होकर महामानव का संदेश पहुंचाने विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए। भीम सैनिकों में जयंती महोत्सव को लेकर जबर्दस्त उत्साह दिखा। रात 12 बजते ही संविधान चौक पर हजारों भीम-सैनिकों की उपस्थिति में बाबासाहब का जन्मदिन मनाया गया। बाबासाहब की प्रतिमा को पुष्पमाला अर्पण कर बुद्ध वंदना की गई, केक काटा गया और एक-दूसरे को बधाई के साथ मिठाइयां खिलाई गईं। बाबासाहब के जयघोष के नारे लगाए गए। गाजे-बाजे की धुन पर लोगों ने खुशियों का इजहार किया। आतिशबाजी भी की गई।

मैराथन दौड़ में शामिल हुए हजारों भीम सैनिक
संविधान चौक से दीक्षाभूमि तक सुबह 6 बजे मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया। जिसमें हजारों की संख्या में भीम सैनिकों ने हिस्सा लिया। दीक्षा भूमि में महामानव का अभिवादन कर बाबा साहब आंबेडकर के बताए मार्ग पर चलने की बात मान्यवरों ने कही । घोगली-पिपला स्वामीधाम के पास सार्वजनिक उत्सव मनाया गया। जनार्दन स्वामी योगाभ्यासी मंडल, रामनगर में बौद्ध विकास शिविर का आयोजन किया गया। शहर कांग्रेस द्वारा जीरो माइल में आंबेडकर जयंती धूमधाम से मनाई गई। ज्ञानसूर्य बाबासाहब आंबेडकर पर दिलीप देवधर का व्याख्यान धरमपेठ स्थित लड़कों के स्कूल में आयोजित किया गया। आंबेडकर जयंती पर उपराजधानी में शुक्रवार की आधी रात से शुरू कार्यक्रम शनिवार की देर रात तक जारी हैं।  बाइक रैली, महाप्रसाद सहित विभिन्न कार्यक्रम जगह-जगह देखे जा रहे हैं। कामठी के ड्रैगन पैलेस भी बाबासाहब आंबेडकर की जयंती मनाई गई। इस अवसर पर पूर्व राज्यमंत्री सुलेखा कुंभारे ने बाबासाहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरुआत की। इस अवसर पर बड़ी संख्या में भीम सैनिक उपस्थित थे। 

अन्य क्षेत्रों में भी आंबेडकर जयंती की धूम
विदर्भ के चंद्रपुर, अमरावती, गोंदिया, भंडारा, वर्धा, यवतमाल, अकोला, अमरावती,बुलढाणा ,वाशिम में भी बाबासाहब आंबेडकर की जयंती धूमधाम से मनाई जा रही है।

Created On :   14 April 2018 12:16 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story