विधायक पाटिल की मांग - कोरोना का टीका आने तक स्कूलों और कॉलेजों को बंद रखा जाए

Order: Schools will not open until 13 December
विधायक पाटिल की मांग - कोरोना का टीका आने तक स्कूलों और कॉलेजों को बंद रखा जाए
विधायक पाटिल की मांग - कोरोना का टीका आने तक स्कूलों और कॉलेजों को बंद रखा जाए

डिजिटल डेस्क, मुंबई।  ​​​​​​लोकभारती के शिक्षक विधायक कपिल पाटील ने कोरोना के बढ़ते प्रसार को देखते हुए राज्य के सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद रखने की मांग की है। रविवार को पाटील ने इस संबंध में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखा है। पाटील ने कहा कि जब तक कोरोना का टीका नहीं आ जाता है तब तक स्कूलों और कॉलेजों को बंद रखा जाए। पाटील ने स्कूलों में शिक्षकों की 50 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य होने के फैसले को रद्द करके वर्क फ्रॉम होम के जरिए ऑनलाइन शिक्षा की अनुमति देने की मांग की है। पाटील ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर का खतरा होने के कारण अभिभावक अपने बच्चों को स्कूलों में भेजने के लिए तैयार नहीं हैं। राज्य में आरटीपीसीआर टेस्ट में 500 से अधिक शिक्षक कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने की संभावना है। ऐसे में राज्य के सभी अंचल के स्कूलों और कॉलेजों को बंद करना ही उचित होगा। पाटील ने कहा कि कोरोना के कारण कक्षा 10 वीं और कक्षा 12 वीं की परीक्षा पैटर्न में बदलाव करने का फैसला भी सरकार को लेना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि शैक्षणिक वर्ष के पहले सत्र में माध्यमिक विभाग की कक्षाओं के विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षा का लाभ मिला है लेकिन प्राथमिक विभाग की कक्षाओं के विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षा का लाभ नहीं मिल पाया है क्योंकि बच्चों की उम्र कम होती है। इसलिए इन विद्यार्थियों को वर्क बुक, वर्क शीट उपलब्ध कराना चाहिए। पाटील ने कहा कि कोरोना का टीका आने के बाद स्वास्थ्य और पुलिस कर्मचारियों के साथ विद्यार्थी, शिक्षक, शिक्षकेतर और आंगनवाडी सेविकाओं को मुफ्त में टीकाकरण करना चाहिए। 

 

13 दिसंबर तक स्कूल नहीं खुलेंगे

उधर नागपुर महानगरपालिका क्षेत्र में 13 दिसंबर तक स्कूल नहीं खुलेंगे। हालांकि महानगरपालिका सीमा क्षेत्र को छोड़ जिले के अन्य क्षेत्र के लिए यह आदेश लागू नहीं है। देश की राजधानी दिल्ली में स्थिति नियंत्रण के बाहर होती जा रही है। स्कूल खोलने के आदेश जारी होने पर शिक्षकों की आरटीपीसीआर टेस्ट की गई, जिसमें मनपा क्षेत्र समेत जिले में 41 शिक्षकों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। मौजूदा स्थिति का आकलन करने पर कोविड के प्रसार को नियंत्रित करने की दृष्टि से यह निर्णय लिया गया। आयुक्त ने महानगरपालिका कार्यक्षेत्र में सरकारी तथा निजी स्कूल 13 दिसंबर तक बंद रखने व सरकार द्वारा निर्गमित मार्गदर्शक सूचना के अनुसार ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखने के आदेश जारी किए हैं। आदेश का उल्लंघन करने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51 से 60, भारतीय संक्रामक रोग नियंत्रण अधिनियम 1897 व भारतीय दंड संहिता 1960 की धारा 188 अनुसार कानूनी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है।

10वीं-12वीं की पूरक परीक्षा जारी रहेगी

महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक व उच्च माध्यमिक परीक्षा मंडल की पूर्व नियोजित कक्षा दसवीं और बारहवीं की पूरक परीक्षा पर यह आदेश लागू नहीं है। निर्धारित समय-सारिणी के अनुसार परीक्षा जारी रहेगी।
 

Created On :   22 Nov 2020 11:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story