आर्डिनेंस फैक्टरी स्क्रैप हेराफेरी प्रकरण में जांच समिति गठित

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
आर्डिनेंस फैक्टरी स्क्रैप हेराफेरी प्रकरण में जांच समिति गठित

डिजिटल डेस्क, नागपुर। अंबाझरी आर्डिनेंस फैक्टरी से निकलने वाले स्क्रैप को लेकर बड़े पैमाने पर हेराफेरी किए जाने का मामला सामने आया है। इसे लेकर आॅर्डनेंस फैक्टरी के अधिकारी काफी गंभीर हो गए हैं। स्क्रैप हेराफेरी के मामले में एक जांच समिति गठित की गई है। अब समिति की जांच रिपोर्ट आते ही आगे की जांच व कार्रवाई शुरू की जाएगी। प्रकरण को लेकर स्क्रैप को व्यापारियों को बेचने वाले अंबाझरी आर्डनेंस फैक्टरी के संबंधित अधिकारियों-कर्मचारियों से पूछताछ शुरू की गई है। गत दिनों पुलिस ने खड़गांव रोड पर आॅर्डनेंस फैक्टरी से स्क्रैप लेकर जा रहे 3 ट्रकों को पकड़ा था।

तीनों ट्रक में तकरीबन 16 टन माल होने की जानकारी पुलिस को दी गई। इन ट्रकों को गिट्टीखदान पुलिस ने रोक कर जब जांच की गई तो करीब 32 टन माल पाया गया। गिट्टीखदान पुलिस ने तीनों ट्रकों को वाड़ी पुलिस के हवाले कर दिया था। ट्रक पकड़े जाने से यह बात भी सामने आ गई है कि आर्डिनेंस फैक्टरी से निकलने वाले स्क्रैप बिक्री को लेकर हेराफेरी की जा रही है। पुलिस ने जो स्क्रैप माल पकड़ा है, उसकी कीमत लाखों रुपए बताई जा रही है। इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि इस तरह लाखों रुपए का स्क्रैप कैसे गायब किया जा रहा है। कयास यह भी लगाया जा रहा है कि इस तरीके को अपनाकर अब तक न जाने कितने ट्रक स्क्रैप माल की चोरी किया गया होगा।

अंबाझरी आॅर्डनेंस फैक्टरी में अलग-अलग प्रकार की धातुओं से रक्षा क्षेत्र के उत्पादन तैयार किए जाने के साथ यहां पर मिसाइल और तोप के गोलों के सेल्स बनाए जाते हैं। इसमें बड़े पैमाने पर स्क्रैप निकलता है। स्क्रैप बेचने के लिए टेंडर निकालकर अधिक दाम देने वाले को टेंडर दिया जाता है। दिल्ली निवासी अजय गर्ग द्वारा संचालित शौर्य इंपेक्स कंपनी को स्क्रैप बेचा गया था। गत दिनों ट्रक क्रमांक जीजे-19, एक्स- 6251, जीजे- 19, एक्स- 6556 और जीजे- 26, पी-7562 से स्क्रैप ले जाते हुए गिट्टीखदान पुलिस ने पकड़ा था। पुलिस को सूचना मिली थी कि डिफेंस परिसर से निकलने वाले कुछ ट्रकों में चोरी का माल लदकर जा रहा है। खड़गांव रोड पर गजानन मंदिर के पास गिट्टीखदान पुलिस ने तीनों ट्रकाें को रोका था, हालांकि तीनों ट्रकों के चालक भागने में सफल हो गए थे। मामले को लेकर अब डिफेंस के संबंधित अधिकारी नाम न छापने की शर्त पर बता रहे हैं कि तीनों ट्रकों में करीब 32 टन माल लदा हुआ था। 

 अभी तक कोई जवाब नहीं मिला 
 आर्डिनेंस फैक्ट्री को पत्र भेजकर विस्तृत जानकारी मांगी गई थी, फिलहाल उनकी तरफ से कोई जवाब नहीं मिला है। उनका जवाब मिलने पर पुलिस आगे की जांच व कार्रवाई शुरू करेगी।   राजेंद्र पाठक, वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक, वाड़ी थाना

जांच समिति गठित की गई  
अंबाझरी आॅर्डनेंस फैक्ट्री के स्क्रैप प्रकरण को लेकर जांच समिति गठित की गई है। समिति को अपनी जांच रिपोर्ट देने का वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा आदेश दिया गया है। जांच समिति प्रकरण से जुड़ी रिपोर्ट पेश करेगी। उसके बाद आगे कदम उठाने का निर्णय लिया जाएगा।  --राजेश भिडे,  संयुक्त निदेशक प्रशासनिक, अंबाझरी आॅर्डनेंस फैक्टरी 
 

Created On :   30 Jan 2020 7:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story