विश्व हिन्दी सम्मेलन का नागपुर से मॉरिशस तक सफर, 18-20 अगस्त को आयोजन

Organising World Hindi Conference in Mauritius on 18-20 August
विश्व हिन्दी सम्मेलन का नागपुर से मॉरिशस तक सफर, 18-20 अगस्त को आयोजन
विश्व हिन्दी सम्मेलन का नागपुर से मॉरिशस तक सफर, 18-20 अगस्त को आयोजन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 1975 में नागपुर से शुरु हुई विश्व हिंदी सम्मेलन के आयोजन की परंपरा ने वैश्विक स्वरुप और गति प्राप्त कर ली है। 11वां विश्व हिंदी सम्मेलन फिर तीसरी बार आगामी 18 से 20 अगस्त के बीच मॉरिशस में आयोजित किया जा रहा है। मंगलवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और मॉरिशस की शिक्षा, मानव संसाधन एवं वैज्ञानिक अनुसंधान मंत्री लीला देवी दुकन लछुमन ने यहां संयुक्त रुप से 11वें विश्व हिंदी सम्मेलन की वेबसाइट और प्रतीक चिन्ह का लोकार्पण किया।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस मौके पर अपने संबोधन में भारतीय संस्कृति के प्रसार में हिन्दी के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि भाषा एवं संस्कृति राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण स्तंभ होती है। दुनियाभर में बसे भारतीय समाज ने भारतीय संस्कृति को हिन्दी के सहारे ही पुष्पित पल्लवित रखा है। उन्होने कहा कि मॉरिशस सरकार सम्मेलन को लेकर उत्साहित है। इससे उन्हें आशा बंधी है कि यह आयोजन भोपालमें आयोजित 10वें विश्व हिन्दी सम्मेलन के आयोजन से बढ़कर होगा। 

नागपुर से मॉरिशस तक सफर 
मॉरिशन की मंत्री लीला देवी दुकन लछुमन ने कहा कि वेबसाइट एवं प्रतीक चिन्ह के लोकार्पण के साथ ही 11वें विश्व हिन्दी सम्मेलन की तैयारी आज से औपचारिक रुप से शुरु हो गयी है, लेकिन मॉरिशस में सम्मेलन का प्रबंध पहले से ही शुरु हो चुका है। इस अवसर पर विदेश राज्यमंत्री जनरल वी के सिंह, गृह राज्य मंत्री किरेन रिजिजू और मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री सत्यापाल सिंह भी मौजूद थे।

मॉरिशस की राजधानी पोर्ट लुइस में आयोजित 11वें विश्व हिंदी सम्मेलन की थीम वैश्विक हिंन्दी, भारतीय संस्कृति रखी गई है। इस मौके पर कवी सम्मेलन, पुस्तक मेला, परिचर्चा के साथ तकनीक एवं डिजीटल प्रकाशन पर सत्र का आयोजन किया जाएगा। साथ ही भोपाल में 10वें सम्मेलन में लिए गए संकल्प को आगे बढाया जाएगा। बता दे कि इससे पहले मॉरिशस में विश्व हिन्दी सम्मेलन 1976 और 1993 में भी आयोजित किया गया था।

Created On :   10 April 2018 2:06 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story