दुकानदारों को चूना लगाने वाला पेटीएम से जुड़ा आरोपी गिरफ्तार

Paytm employee arrested who defrauded shopkeepers
दुकानदारों को चूना लगाने वाला पेटीएम से जुड़ा आरोपी गिरफ्तार
दुकानदारों को चूना लगाने वाला पेटीएम से जुड़ा आरोपी गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, मुंबई। दुकानदारों से उनके पेटीएम अकाउंट का पासवर्ड हासिल कर उन्हें ही चूना लगाने वाले एक पेटीएम से जुड़े शख्स को साइबर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। मामले का खुलासा तब हुआ जब अंंधेरी में दूध की दुकान चलाने वाले राजेश पटेल नाम के शख्स ने 5 अक्टूबर को साइबर पुलिस से शिकायत की कि किसी ने धोखे से उनके खाते से 50 हजार से ज्यादा रूपए निकाल लिए हैं। पैसे 20 अगस्त और 20 सितंबर को दो बार में निकाले गए थे। 
मुंबई स्थित साइबर पुलिस स्टेशन में आईपीसी और आईटी एक्ट की संबंधित धाराओं के तहत ठगी का मामला दर्ज कर छानबीन शुरू की गई। छानबीन के दौरान अधिकारियों ने पाया कि पैसे पटेल के पेटीएम का इस्तेमाल कर मुन्ना उर्फ फशीउद्दीन अंसारी के खाते में भेजे गए हैं। इसके बाद पुलिस ने घाटकोपर स्थित उसके घर से दबोच लिया। छानबीन में पता चला कि वह पेटीएम में फील्ड सेल्स एक्जिक्यूटिव के तौर पर काम करता है। अंसारी छोटे दुकारदारों को लेन देन के लिए पेटीएम अकाउंट खोलने में मदद करता था लेकिन मदद के नाम पर ही वह लोगों ने उसने पेटीएम अकाउंट का पासवर्ड हासिल कर लेता था और चोरी से पैसे अपने खाते में ट्रांसफर कर लेता था। पूछताछ के दौरान आरोपी ने पांच दुकानदारों से ठगी की बात स्वीकार की है लेकिन पुलिस को शक है कि ठगी के शिकार हुए लोगों की संख्या ज्यादा हो सकती है। पुलिस अंसारी के बैंक खातों और मोबाइल की जांच कर रही है। पुलिस ने लोगों खासकर दुकानदारों को आगाह किया है कि अगर कोई पेटीएम या पेटीएम मर्चेंट अकाउंट खोलने के नाम पर उनका पासवर्ड मांगे तो वे साझा ना करें। अगर साझा करते हैं तो बाद में पासवर्ड बदल दें जिससे और कोई इसका दुरूपयोग न कर पाए।

पेटीएम की सफाई

साइबर पुलिस द्वारा पेटीएम से जुड़े व्यक्ति की गिरफ्तारी के मामले में कंपनी ने बयान जारी कर कहा है कि हमे सूचना मिली है कि एक ठेकेदार ने ग्राहकों के पासवर्ड चुराकर उसका अपने फायदे के लिए दुरुपयोग किया है। हम बताना चाहते हैं कि आरोपी पेटीएम का कर्मचारी नही था। हम जांच में पूरा सहयोग कर रहे हैं और महाराष्ट्र साइबर पुलिस स्टेशन मांगी गई जानकारी उपलब्ध करा रहे है।


उधर असली बताकर नकली एसी बेचने वाले गिरफ्तार

लॉकडाउन के चलते असली एयर कंडीशनर बेहद कम कीमत पर बेंचने का दावा कर ग्राहकों को नामी कंपनियों के नकली एसी बेचने वाले  गिरोह का भांडाफोड़ करते हुए मुंबई पुलिस की अपराध शाखा ने दो  आरोपियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों के पास से 26 एसी बरामद किए गए हैं जिनकी कीमत 8 लाख 32 हजार रुपए है। आरोपी पालघर के एक गोदाम में नकली एसी असेंबल करते थे और उसे असली बताकर ग्राहकों को बेचते थे। आरोपियों के खिलाफ दहिसर पुलिस स्टेशन में ठगी और धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है। मामले में गिरफ्तार आरोपियों के नाम अकबर शेख और धवल राठौड है।  


 

Created On :   19 Oct 2020 2:39 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story