comScore

कोरोना : पॉजिटिव मरीजों के घर से 3 किलोमीटर के दायरे में रहने वालों की होगी स्वास्थ्य जांच

कोरोना : पॉजिटिव मरीजों के घर से 3 किलोमीटर के दायरे में रहने वालों की होगी स्वास्थ्य जांच

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जिला व मनपा प्रशासन की ओर से आवश्यक सावधानी बरती जा रही है। इसी कड़ी में कोराेना पॉजिटिव मरीजों के घर से 3 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले सभी परिवारों की स्वास्थ्य जांच करने का मनपा के स्वास्थ्य विभाग ने निर्णय लिया है। स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर पहुंचकर रक्त नमूने लेगी।

सर्वेक्षण कर जानकारी जुटाई जाएगी
नागपुर में 4 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। चारों मरीजों के निवास धरमपेठ और लक्ष्मीनगर जोन अंतर्गत हैं। उनके संपर्क में आनेवालों की जानकारी जुटाई जा रही है। मनपा के स्वास्थ्य विभाग ने उन लोगों से संपर्क कर उन्हें होम क्वारंटाइन किया है। अब पॉजिटिव मरीजों के निवास से 3 किलोमीटर के दायरे में आने वाले सभी परिवारों का सर्वेक्षण कर रक्त नमूनों की जांच की जाएगी। सर्वेक्षण टीम घर-घर पहुंचेगी। नागरिकों से कुछ सवाल पूछे जाएंगे। उनके सवालों के जवाब का रिकार्ड बनाया जाएगा। रक्त नमूने लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे जाएंगे। सर्वेक्षण दौरान जिस व्यक्ति में कोरोना के लक्षण दिखाई देंगे, उन्हें होम क्वारंटाइन किया जाएगा। आवश्यकता पड़ने पर क्वारंटाइन कक्ष में भेजा जाएगा। 

एक टीम में 26 कर्मचारी
मनपा में सहायक चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रवीण गंटावार ने बताया कि धरमपेठ और लक्ष्मी नगर जोन में सर्वेक्षण के लिए 16 टीमों का गठन किया गया है। एक टीम में 26 कर्मचारी रहेंगे। 2-2 कर्मचारी के गट घर-घर दस्तक देकर नागरिकों से कुछ सवाल पूछेंगे। उनके जवाब लिखकर रक्त के नमूने लिए जाएंगे। सर्वेक्षण करने जाने वाले कर्मचारियों के पास पहचान-पत्र तथा सर्वेक्षण के लिए नियुक्ति आदेश रहेंगे। संदेह आने पर नागरिक उनके पहचान-पत्र और नियुक्ति आदेश देख सकेंगे। सर्वेक्षण में सवाल-जवाब से विदेश यात्रा कर आए अन्य लोगों की भी जानकारी मिलने की उम्मीद है। 

रोकथाम के लिए उपाय योजना
कोराेना की रोकथाम के लिए विविध उपाय योजना की जा रही है। मनपा स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी धरमपेठ और लक्ष्मी नगर जोन में नागरिकों के घर जाएंगे। उनसे कुछ सवाल पूछेंगे। रक्त नमूने लिए जाएंगे। इस कार्य के लिए नियुक्त किए जाने वाले कर्मचारियों के पास पहचान-पत्र और नियुक्ति आदेश रहेगा। नागरिक उन्हें सहयोग करें। -डॉ. प्रवीण गंटावार, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी, मनपा

कमेंट करें
JInvW