दैनिक भास्कर हिंदी: सबका मंगल करेगा, मंगलवार से प्रारंभ होने वाला नववर्ष

December 30th, 2018

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। सभी नव वर्ष का स्वागत अपने-अपने अंदाज में करते हैं। सभी ने नव वर्ष की तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। कुछ वर्ग ऐसा भी है, जो नव वर्ष 2019 की शुरूआत मां रेवा और भोलेनाथ के दर्शन के साथ करते हैं। ऐसी मान्यता है कि इनके दर्शन पूरा वर्ष अच्छा बीतता है। मंगलवार से प्रारंभ हो रहा नववर्ष सभी की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करेगा ऐसी मान्यता है।  

चल रहीं हैं विशेष तैयारियां
वर्ष 2019 के स्वागत में जश्न मनाने और अपनों को बधाइयां देने के साथ लोग नर्मदा और देव दर्शन कर मंगलकामनाएं करेंगे। नए वर्ष के पहले दिन मंगलवार को धार्मिक स्थलों पर भी भक्ति और खुशी दिखेगी। संस्कारधानी के प्रमुख धार्मिक स्थलों पर विशेष तैयारियां की जा रही हैं। वहीं ग्वारीघाट, तिलवाराघाट में दर्शन पूजन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या अधिक रहती है। बताया जाता है कि 1 जनवरी को नर्मदा महाआरती में श्रद्धालु अधिक रहते हैं। धुआंधार भेड़ाघाट में भी लोग नर्मदा दर्शन और पर्यटन करेंगे। त्रिपुर सुन्दरी मंदिर में भक्तों की लंबी कतारें लगती हैं।

यहां भी पहुंचते हैं लोग
जीसीएफ की पहाड़ियों में स्थित पाटबाबा मंदिर में 1 जनवरी मंगलवार को श्रद्धालुओं की संख्या अधिक रहती है। चूंकि इस दिन मंगलवार पड़ रहा है, तो भक्त अपनी मनोकामनाएं के लिए यहां बड़ी संख्या में पहुंचेंगे। जानकारी के मुताबिक सैन्य क्षेत्र के लोगों के साथ-साथ आम जन भी बाबा का दर्शन पूजन कर नए वर्ष का शुभारम्भ करते हैं। इसके साथ ही गुप्तेश्वर महादेव मंदिर में नव वर्ष पर मंदिर की ओर से कोई तैयारी नहीं की जा रही है। नव वर्ष पर श्रद्धालु अधिक आते हैं, उनकी सुविधाओं का ध्यान रखा जाता है।

72 फीट की प्रतिमा का विशेष महत्व
विजयनगर कचनार सिटी स्थित 72 फीट की शिव प्रतिमा के समक्ष काफी संख्या में लोग मंगलकामनाएं करेंगे। यहां पर भी बड़ी संख्या में आसपास के लोग पहुंचते हैं।