दैनिक भास्कर हिंदी: नक्सलियों से कथित कनेक्शन- आरोप पत्र दाखिल करने पुलिस को और समय देने के खिलाफ दायर याचिका

October 23rd, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई। माओवादियों से कथित संबंध के आरोप में गिरफ्तार आरोपी सुरेंद्र गडलिंग ने उनके खिलाफ आरोपपत्र दायर करने के लिए पुलिस को अतिरिक्त समय दिए जाने के फैसले के खिलाफ बांबे हाईकोर्ट में याचिका दायर की है। पुणे कोर्ट ने गडलिंग के खिलाफ आरोपपत्र दायर करने के लिए पुलिस को अतिरिक्त समय दिया है। याचिका में कोर्ट के आदेश को गैरकानूनी बताया गया है। 

सोमवार को यह मामला न्यायमूर्ति मृदुला भाटकर के सामने सुनवाई के लिए आया। सुनवाई के दौरान पैरवी के लिए राज्य के महाधिवक्ता आशुतोष कुंभकोणी के अनुपस्थित होने के चलते कोर्ट ने नाराजगी जाहिर की और मामले की सुनवाई मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दी। याचिका के अनुसार  पुलिस ने अब तक मामले को लेकर आरोपपत्र दायर नहीं किया है और कोर्ट में आवेदन दायर कर आरोपत्र दायर करने के लिए पुलिस ने 90 दिन का अतिरिक्त समय हासिल कर लिया है। यह नियमों के खिलाफ है। 

अवैध गतिविधि प्रतिबंधक कानून के तहत जरुरी है कि सरकारी वकील अतिरिक्त समय हासिल करने के लिए कोर्ट में रिपोर्ट पेश करे और इसका कारण बताए कि पुलिस को आरोपपत्र दायर करने के लिए क्यों अतिरिक्त समय चाहिए। लेकिन कोर्ट में अतिरिक्त समय की मांग को पुलिस की ओर से किए गए आवेदन में आरोपपत्र दायर करने के लिए अौर वक्त की क्यों जरुरत है, इसके कारणों का उल्लेख नहीं किया गया है। इस लिहाज से पुलिस को आरोपपत्र दायर करने के लिए दिया गया अतिरिक्त समय नियमों के खिलाफ है।

खबरें और भी हैं...