• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • Plan proposed in Railway budget first training institute second mobile train radio communication

दैनिक भास्कर हिंदी: रेलवे के बजट में प्रस्तावित योजना : पहली ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट, दूसरी मोबाइल ट्रेन रेडियो कम्युनिकेशन

February 19th, 2020

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मध्य रेल नागपुर मंडल के 2019-20 केे बजट में उन्नत इलेक्ट्रॉनिक प्रौद्योगिक संस्थान की स्थापन के लिए बजट मिला था। साथ ही इस वर्ष के बजट में ट्रेनों में कम्युनिकेशन और सिग्नलिंग सिस्टम को अपडेट करने के लिए मोबाइल ट्रेन रेडियो ट्रेनिंग कम्युनिकेशन सिस्टम के लिए भी बजट आवंटित की गई, इसे भी अभी ड्रॉप कर दिया गया है। यह सिस्टम 2जी पर आधारित है और 4जी के लिए योजना चल रही है। इसलिए यह दोनों योजनाओं में कोई विकास नहीं हुआ है।

21 करोड़ 25 लाख कुल बजट : 16 लाख मिले

2019-20 के रेलवे बजट में एडवांस्ड इलेक्ट्रॉनिक टेक्नाेलॉजी सेटअप नागपुर में डिवीजन में स्थापित करने के लिए 6 लाख बजट आवंटित किया गया था। इससे पहले 2018-19 में 10 लाख रुपए आवंटित किए गए थे। बजट आवंटन के बाद भी फिलहाल कोई कार्य शुरू नहीं हो पाया है। इसमें जमीन के लिए सर्वे, प्रस्ताव या अन्य कोई कार्यवाही नहीं की गई। इस योजना में नागपुर मंडल की ओर से कोई विकास नहीं हुआ है।

20 करोड़ कुल बजट 2 हजार रुपए मिले

2020-21 के बजट में मोबाइल ट्रेन रेडियाे कम्युनिकेशन के लिए कुल बजट 19 करोड़ 98 लाख 10,000 रुपए का बजट है। अपडेट सिस्टम नहीं होने के कारण इसे भी पूरी तरह ड्रॉप कर दिया गया है। इसके लिए अभी तक सिर्फ दो हजार रुपए मिले। यह सिस्टम 2जी पर आधारित है और अभी 4जी चल रहा है। इसलिए अब 4जी सिस्टम आने के बाद ही योजना शुरू की जाएगी।
 

खबरें और भी हैं...