सोलर पैनल से रोशन होंगे मेट्रो स्टेशन, होगी 12 करोड़ की बचत

Plan to install solar panels in metro station to save money
सोलर पैनल से रोशन होंगे मेट्रो स्टेशन, होगी 12 करोड़ की बचत
सोलर पैनल से रोशन होंगे मेट्रो स्टेशन, होगी 12 करोड़ की बचत

डिजिटल डेस्क, नागपुर। ड्रीम प्रोजेक्ट मेट्रो के स्टेशन सौर ऊर्जा से रोशन होने वाले हैं। इससे प्रति वर्ष मेट्रो प्रबंधन को 12 करोड़ की बचत होगी, जो वह बिजली पर खर्च करती। यह जानकारी महा मेट्रो के व्यवस्थापकीय संचालक डॉ. बृजेश दीक्षित ने दी। एयरपोर्ट (साउथ) स्टेशन पर सोलर पैनल के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे। बता दें कि महा मेट्रो के तीन स्टेशनों को इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल की ओर से  रेटिंग सर्टिफिकेट के लिए चुना गया है। IGBC की ओर से प्रशस्ति-पत्र के साथ मानचिन्ह IGBC विदर्भ चैप्टर के प्रमुख अशोक मोखा ने डॉ.दीक्षित को प्रदान किया। 5 जून को पर्यावरण दिन के उपलक्ष्य में उपरोक्त कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। 

इसलिए सौर ऊर्जा को प्राथमिकता
पारंपरिक ऊर्जा से मिलनेवाली बिजली की कीमत 9.67 पैसे है। वहीं, सौर ऊर्जा से मिलनेवाली बिजली 3.58 पैसे प्रति यूनिट के अनुसार मिलेगी। ऐसे में 6.09 पैसे प्रति यूनिट बचत होगी। पहले चरण में भले ही उक्त तीन स्टेशनों पर ही पैनल इंस्टॉल किए जाएंगे, लेकिन बाद में मेट्रो के सभी स्टेशनों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। कार्यालयों में भी इसका उपयोग होगा। ताप बिजली केंद्र से या अन्य पारंपारिक ऊर्जा से निर्मित बिजली के कारण पर्यावरण को नुकसान पहुंचता है। मेट्रो ने पर्यावरण संरक्षा को ध्यान में रखते हुए सौर ऊर्जा को प्राथमिकता दी है।

64 प्रतिशत काम पूरा
श्री दीक्षित ने कहा कि उक्त तीनों स्टेशनों के लिए IGBC का मानक मिला है। इसी तरह आनेवाले समय में अन्य स्टेशनों के लिए भी प्लैटिनम सर्टिफिकेट प्राप्त करने की तैयारी शुरू है। विभिन्न श्रेणी में कुल 79 गुण (प्वाइंट) महा मेट्रो को मिले हैं, आनेवाले समय में इसे बढाने का प्रयास मेट्रो करेगी। मेट्रो की ओर से हिंगना के वासुदेव नगर क्षेत्र में  लिटिल वुड ची स्थापना 2 वर्ष पहले की गई है। आनेवाले समय में उस क्षेत्र की 100 एकड़ जमीन हासिल करने का प्रयास जारी है। इस जगह 6 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य है। मेट्रो प्रकल्प की शुरुआत से अब तक 64 प्रतिशत काम हो गया है।

कुल 962 सोलर पैनल लगाए जाएंगे
श्री दीक्षित ने कहा कि पहले चरण में न्यू एयरपोर्ट व खापरी स्टेशन पर सोलर पैनल लगाई जाएगी। फिर बाकी स्टेशनों पर इसे लगाया जाना है। उक्त तीन स्टेशनों पर कुल 962 सोलर पैनल लगाए जाएंगे। यह काम करीब एक माह में पूरा होगा। सरकार के मेक इन इंडिया योजना के अंतर्गत यह काम किया जा रहा है।

नागपुर में ही होगा मेट्रो कोच का निर्माण 
आनेवाले समय में अधिक कोच की जरूरत पड़ेगी और इसे गंभीरता से लेते हुए मेट्रो ने खुद ही कोच बनाने का फैसला किया है। नागपुर में ही मेट्रो कोच का निर्माण होगा पर फैक्ट्री कहां होगी, इस संबंध में अभी डीपीआर तैयार किया जा रहा है। कब और कहां कोच फैक्ट्री का निर्माण होगा, इस बारे में जानकारी बाद में दी जाएगी। 

Created On :   5 Jun 2018 8:21 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story