कन्हान नदी का पानी बुझाएगा नागपुर की प्यास, इमरजेंसी ब्रेकडाउन से कई इलाकों में पानी नहीं

Planning of 98 lakhs : MNP will bring water through Kanhan river
कन्हान नदी का पानी बुझाएगा नागपुर की प्यास, इमरजेंसी ब्रेकडाउन से कई इलाकों में पानी नहीं
कन्हान नदी का पानी बुझाएगा नागपुर की प्यास, इमरजेंसी ब्रेकडाउन से कई इलाकों में पानी नहीं

डिजिटल डेस्क, नागपुर। हर साल कन्हान नदी से जुलाई से दिसंबर के बीच करीब 70 से 75 एमएमक्यू पानी वैनगंगा की ओर बह जाता है। मनपा इस पानी को गाेरेवाड़ा और गोधनी में लाएगी, जिससे उसका उपयोग शहर के लिए किया जा सकेगा। विशेष बात यह है कि पेंच से आने वाले पानी के लिए पहले से ही पाइप लाइन डली हुई है, ऐसे में मनपा को सिर्फ कनेक्टिविटी बनानी होगी। इससे बर्बाद होने वाले पानी को बचाया जा सकेगा और जलसंकट से राहत मिल जाएगी। लगातार जलसंकट बना हुआ है। स्टोरेज कम होने के कारण प्रतिदिन पानी न आने की स्थिति दिखाई पड़ रही है, जबकि दूर-दराज के एरिया में पानी पहुंच ही नहीं पा रहा है। ऐसे में पानी की समस्या से बाहर निकलने के लिए मनपा नए-नए प्रयोग कर रही है।

इसी कड़ी में मनपा ने कन्हान से पानी रोहणा गांव के पास से उठाने का विचार किया है। इसके लिए मनपा की स्थायी समिति ने प्रस्ताव बनाने हेतु करीब 98 लाख रुपए में एजेंसी को जिम्मेदारी दे दी है। शुरुआत में प्रकल्प का खर्च 22 करोड़ रुपए का रखा गया है, जो आगे कम या ज्यादा भी हो सकता है। जहां से पानी उठाने वाले हैं, वहां इनटेक वेल एक बड़ी पानी की टंकी बनानी होगी। इस टंकी में पंप हाउस के माध्यम से पानी लिया जाएगा। चूंकि बाद कन्हान से मिलने वाले पानी का स्रोत गहराई में है, इस वजह से उसके गोरेवाड़ा और गोधनी तक पहुंचाने के लिए प्रेशर पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। 

इमरजेंसी ब्रेकडाउन हुआ महादुला पंपिंग स्टेशन में लीकेज, कई इलाकों में जलापूर्ति प्रभावित
उधर महादुला में पंपिंग हाउस परिसर स्थित 1400 मि.मी व्यास के पहले चरण में पाइपलाइन को इंटरकनेक्ट करते समय बड़े लीकेज का खुलासा हुआ है कि पानी की बड़े पैमाने पर बर्बादी हुई है। मनपा-ओसीडब्ल्यू की ओर से लीकेज की दुरुस्ती का काम 15 जनवरी की मध्यरात्रि से युद्धस्तर पर शुरू किया गया है। अस्थायी उपाय योजना के तौर पर मनपा-ओसीडब्ल्यू ने 16 जनवरी की सुबह 4 बजे से नवेगांव खैरी पंपिंग स्टेशन से पंपिंग पूरी तरह बंद कर दी है। इस कारण पेंच-4 जलशुद्धिकरण केंद्र, गोधनी से भी पंपिंग बंद हुई है। इस इमरजंेसी ब्रेकडाउन के कारण आसीनगर, धंतोली व हनुमाननगर जोन के हिस्सों में जलापूर्ति प्रभावित रहेगी। प्रभावित क्षेत्रों में अगले 48 घंटे तक सीमित व कम दबाव से जलापूर्ति होगी। महादुला में दुरुस्ती के कामों को और कुछ घंटों की अवधि लगेगी। 

यह निर्णय लिया है 
मनपा व ओसीडब्ल्यू ने 700 मि.मी व्यास की राजभवन-ओंकार नगर पाइपलाइन के उमिया पैलेस घाट रोड पर और 200 मि.मी. व्यास की पाइपलाइन पर टिंबर मार्केट, आइसोलेशन हॉस्पिटल में दो बड़े लीकेज दुरुस्ती का काम गुरुवार 17 जनवरी को सुबह 10 से रात 10 बजे तक करने का निर्णय लिया है। इस 12 घंटे के शटडाऊन के बीच धंतोली जोन में 4 जलकुंभ वंजारी नगर पुराने व नये, हनुमान नगर व रेशमबाग जलकुंभ से जलापूर्ति प्रभावित रहेगी। इन क्षेत्रों पर असर : पुराना व नया बाबुलखेड़ा, कुकडे लेआउट, वसंत नगर, वंजारी नगर, नया व पुराना कैलाश नगर, चंद्रमणि नगर,  जोशीवाड़ी, श्रमजीवी नगर, प्रगति नगर, रामेश्वरी रोड, विश्वकर्मा नगर, बजरंग नगर, सावित्रीबाई फुले नगर, म्हाडा क्वार्टर, पुलिस क्वार्टर, सुपर स्पेशालिटी हॉस्पिटल, सोमवारी क्वार्टर, रघुजी नगर, आयुर्वेदिक लेआउट, आदिवासी कॉलोनी, हनुमान नगर, प्रोफेसर कॉलोनी, चंदन नगर, पीटीएस क्वार्टर, वकीलपेठ, महेश कॉलोनी, सिरसपेठ, सराईपेठ, रेशमबाग, ओम नगर, सुदामपुरी, आनंद नगर, नेहरू नगर, महावीर नगर, शिव नगर, पुराना नंदनवन, भगत कॉलोनी, गायत्री नगर, गणेश नगर, जुनी शुक्रवारी, लभानतांडा में पानी नहीं मिलेगा। 
 

Created On :   17 Jan 2019 11:35 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story