comScore

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का नियोजन प्राधिकरण मनपा के जिम्मे

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का नियोजन प्राधिकरण मनपा के जिम्मे

डिजिटल डेस्क, नागपुर। केन्द्र सरकार के स्मार्ट सिटी प्रकल्प में भरतवाड़ा, पूनापुर, भांडेवाड़ी और पारडी के 1730 एकड़ क्षेत्र का विकास किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी प्रकल्प में ग्रीन बेल्ट कंट्रोल स्कीम में नागपुर सुधार प्रन्यास का एक बड़ा हिस्सा सुधारित मंजूर विकास योजना में था। इसके बाद से अब स्मार्ट सिटी प्रकल्प का नियोजन प्राधिकरण मनपा रहेगा। 
यह निर्णय नागपुर सुधार प्रन्यास के विश्वस्त मंडल की बैठक में सोमवार, 1 जुलाई को लिया गया। बैठक में नागपुर सुधार प्रन्यास की सभापति शीतल उगले, मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर, मनपा स्थायी समिति सभापति प्रदीप पोहाणे, नगरसेवक भूषण शिंगणे, नासुप्र के अधीक्षक अभियंता सुनील गुज्जलवार, नगररचना उपसंचालक राजेंद्र लांडे आदि उपस्थित थे।

उद्यान मनपा को हस्तांतरित

वही देशपांडे ले-आउट स्थित स्वातंत्र्य सुवर्ण जयंती उद्यान, मौजा पारडी स्थित लता मंगेशकर उद्यान मनपा को हस्तांतरित किया गया। यह दोनों ही जगह नासुप्र की थीं। बगड़गंज उद्यान का नवीनीकरण मनपा की ओर से किया जा चुका है, जबकि हस्तांतरित किए गई जगहों का भी नवीनीकरण करने के लिए निवेदन किया गया था। विशेष बात यह है कि, इसके लिए मनपा के स्थायी समिति सभापति प्रदीप पोहाणे ने बजट में प्रावधान किया है। नासुप्र की मालकी व गुंठेवारी की कानून में नियमित विभिन्न अभिन्यास और निजी मंजूर अभिन्यास की खुली जगह को धारा 57 में मनपा को हस्तांतरित करने के लिए सभी विभागीय कार्यालय से रिपोर्ट मंगवाई गई थी। पश्चिम में 14, पूर्व में 5, उत्तर में 18, इस प्रकार कुल 37 ले-आउट मनपा को हस्तांतरित करने का निर्णय बैठक में लिया गया। बैठक में विश्वस्त शिंगणे ने कहा कि, नासुप्र ने जो भूखंड बांटे हैं, वहां दुकान या गालों के नवीनकरण का प्रस्ताव रखा। इस विषय पर नवीनीकरण को लेकर लंबी चर्चा हुई और निर्णय लिया गया।

बेरोजगारी को लेकर निकाला मोर्चा

बेराेजगारी के विरोध में राष्ट्रवादी युवक कांग्रेस ने मोर्चा निकाला। संविधान चौक से निकाला मोर्चा जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचा। रास्ते में भीख मांगों प्रदर्शन किया गया। मोर्चे का नेतृत्व रायुकां के प्रदेश अध्यक्ष मेहबूब शेख, कार्याध्यक्ष रविकांत वरपे, सूरज चव्हाण ने किया। केंद्र व राज्य सरकार के विरोध में नारेबाजी की गई। मोर्चे का आयोजन रायुकां के जिलाध्यक्ष शैलेंद्र तिवारी व ग्रामीण अध्यक्ष श्याम मंडपे ने किया। ईश्वर बालबुधे, दुनेश्वर पेठे, वर्षा शामकुले, महेंद्र भांगे,सौरभ मिश्रा, दिनकर वानखेड़े, नूतन रेवतकर, अलका कांबले, अमोल पालपल्लीवार, अमित पिचकाटे आदि उपस्थित थे।
 

कमेंट करें
xZzjO