पीएम मोदी कल गुजरात में कई प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे, रोबोटिक्स गैलरी और नेचर पार्क भी शामिल

PM to inaugurate and dedicate to the nation multiple projects in Gujarat
पीएम मोदी कल गुजरात में कई प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे, रोबोटिक्स गैलरी और नेचर पार्क भी शामिल
पीएम मोदी कल गुजरात में कई प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे, रोबोटिक्स गैलरी और नेचर पार्क भी शामिल
हाईलाइट
  • एक्वेटिक्स और रोबोटिक्स गैलरी तथा नेचर पार्क का भी शुभारंभ करेंगे
  • गुजरात में रेलवे की कई प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

डिजिटल डेस्क, गांधी नगर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से गुजरात में रेलवे की कई प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। रेलवे की इन परियोजनाओं में नए तरीके से पुनर्विकसित गांधीनगर राजधानी रेलवे स्टेशन, गेज परिवर्तित की गई और विद्युतीकृत की गई महेसाणा-वरेठा लाइन और नव विद्युतीकृत किया गया सुरेंद्रनगर-पिपावाव खंड शामिल हैं। गांधीनगर राजधानी और वरेथा के बीच दो नई ट्रेनों को भी पीएम झंडी दिखा कर रवाना करेंगे। कार्यक्रम के दौरान पीएम गुजरात साइंस सिटी में एक्वेटिक्स और रोबोटिक्स गैलरी तथा नेचर पार्क का भी शुभारंभ करेंगे।

गांधीनगर राजधानी रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास
गांधीनगर राजधानी रेलवे स्टेशन का अपग्रेडेशन 71 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। स्टेशन को आधुनिक एयरपोर्ट के समान वर्ल्ड लेवल की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। इस स्टेशन पर एक स्पेशल टिकट बुकिंग काउंटर, रैंप, लिफ्ट, डेडिकेटेड पार्किंग प्लेस आदि प्रदान करके इसे दिव्यांग अनुकूल स्टेशन बनाने के लिए विशेष ध्यान रखा गया है। पूरी इमारत का डिज़ाइन हरित बिल्डिंग रेटिंग सुविधाओं के साथ तैयार किया गया है। अत्याधुनिक एक्सटीरियर फ्रंट में 32 थीम वाली रोजमर्रा की थीम आधारित लाइटिंग होगी। स्टेशन में एक फाइव स्टार होटल भी होगा।

Image

महेसाणा-वरेठा गेज कन्वर्टेड और विद्युतीकृत ब्रॉड गेज लाइन
293 करोड़ रुपये की लागत से 55 किलोमीटर के महेसाणा-वरेठा गेज परिवर्तन का काम और साथ-साथ 74 करोड़ रुपये की लागत से विद्युतीकरण का काम पूरा किया जा चुका है। इसमें कुल 10 स्टेशन हैं जिनमें विसनगर, वडनगर, खेरालू और वरेठा की चार नई बनाई गई स्टेशन इमारतें भी शामिल हैं। इस सेक्शन पर एक प्रमुख स्टेशन वडनगर है, जिसे वडनगर-मोढेरा-पाटन हेरिटेज सर्किट के अंतर्गत विकसित किया गया है। वडनगर स्टेशन की इमारत को पत्थर की नक्काशी का इस्तेमाल करके सुंदर ढंग से डिजाइन किया गया है और आसपास आवाजाही के क्षेत्र में लैंडस्केप जैसी सजावट की गई है। वडनगर अब एक ब्रॉड गेज लाइन के जरिए जुड़ जाएगा और अब इस सेक्शन पर यात्री और मालगाड़ियों को निर्बाध रूप से चलाया जा सकेगा।

सुरेंद्रनगर-पीपावाव सेक्शन का विद्युतीकरण
ये परियोजना कुल 289 करोड़ रुपये की लागत से पूरी की गई है। ये परियोजना पालनपुर, अहमदाबाद और देश के अन्य हिस्सों से पीपावाव बंदरगाह तक बिना रुकावट के माल ढुलाई की निर्बाध आवाजाही प्रदान करेगी। लोको बदलाव के कारण रोके जाने को टालते हुए अब ये अहमदाबाद, वीरमगाम और सुरेंद्रनगर के यार्डों में भीड़भाड़ को कम करेगी।

एक्वेटिक्स गैलरी
इस अत्याधुनिक सार्वजनिक एक्वेटिक्स गैलरी में दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित जलीय प्रजातियों को समर्पित विभिन्न टैंक हैं, जिनमें एक मुख्य टैंक भी शामिल है जिसमें पूरी दुनिया की प्रमुख शार्क मछलियां हैं। यहां एक अनोखी 28 मीटर लंबी वॉकवे टनल भी है जो एक अनूठा अनुभव देती है।

Image

रोबोटिक्स गैलरी
ये रोबोटिक्स गैलरी दरअसल रोबोटिक तकनीक की तरक्की को प्रदर्शित करने वाली एक इंटरैक्टिव गैलरी है, जो यहां आने वाल लोगों को रोबोटिक्स के निरंतर आगे बढ़ते क्षेत्र से परिचय कराने का मंच प्रदान करेगी। इसके प्रवेश द्वार पर ट्रांसफॉर्मर रोबोट की एक विशाल प्रतिकृति लगाई गई है। इस गैलरी में एक अनूठा आकर्षण एक रिसेप्शन ह्यूमनॉइड रोबोट है जो खुशी, आश्चर्य और उत्तेजना जैसी भावनाओं को व्यक्त करते हुए यहां आने वाले लोगों से संचार करता है। इस गैलरी के विभिन्न तलों पर अलग अलग क्षेत्रों के रोबोट रखे गए हैं जो चिकित्सा, कृषि, अंतरिक्ष, रक्षा और रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल होने वाली एप्लीकेशंस को प्रदर्शित करते हैं।

Image

नेचर पार्क
इस पार्क में मिस्ट गार्डन, चेस गार्डन, सेल्फी पॉइंट, स्कल्पचर पार्क और आउटडोर मार्ग सहित कई खूबसूरत विशेषताएं हैं। इसमें बच्चों के लिए डिज़ाइन की गई दिलचस्प भुल-भुलैया भी हैं। इस पार्क में वैज्ञानिक जानकारी से भरपूर प्राचीन मैमथ, टेरियर बर्ड, सेबर टूथ लॉयन जैसे विलुप्त जानवरों की विभिन्न मूर्तियां भी नजर आती हैं।

Image

Created On :   15 July 2021 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story