अरुणावती डैम के पानी में मिलाया जहर, जानिए क्या चल रहा है यहां

Poisons are add in arunawati dam yavatmal maharashtra
अरुणावती डैम के पानी में मिलाया जहर, जानिए क्या चल रहा है यहां
अरुणावती डैम के पानी में मिलाया जहर, जानिए क्या चल रहा है यहां

डिजिटल डेस्क, दिग्रस(यवतमाल)।  पानी को लेकर चारों तरफ हा-हाकार मचा हुआ है वहीं कुछ असमाजिकतत्व ऐसी हरकत कर रहे हैं जिससे हजारों लोगों को प्यासे रहने की नौबत आन पड़ी है।  दिग्रस शहर से सटे अरुणावती बांध में मछली चोरी करने वालों ने जहर मिला दिया है। जिसकी शिकायत  दिग्रस पुलिस थाने में की गई। इस बांध का पानी 33  गांवों की जलपरियोजनाओं के लिए छोड़ा जाता है, जिससे इस जहर का असर  बांध का पानी पीने वालों पर न हो इसलिए इसे गंभीरता से लिया गया है। 

बता दें कि ब्रीज फिशर संस्था को अरुणावती बांध में मछली पकड़ने का ठेका मिला है, जिससे कंपनी द्वारा बांध में मछली के बीज छोड़े जाने से लेकर मछली पकड़ने का काम किया जाता है।  यहां पर बांध से अवैध मछली पकड़ने वाला  गिरोह भी सक्रिय है। इन अवैध मछली पकड़ने वालों ने  ही बांध में जहर मिलाकर मछली पकड़ने, चोरी के प्रयास किए जाने की चर्चा है। उन्हीं के द्वारा बांध में जहर मिलाए जाने की आशंका व्यक्त की जा रही है। इस बांध में मछली पकड़ने का ठेका लिए ठेकेदार को पता चलने पर उन्होंने इसकी शिकायत अरूणावती बांध के सिंचाई विभाग समेत दिग्रस पुलिस थाने में दी है।  बांध का ठेका लेने के बाद उनके कर्मी बांध परिसर में गश्त लगाते रहते हैं। इसके बावजूद आसानी  से मछलियां चोरी करने के इरादे से बांध के पानी में जहर मिलाए जाने का आरोप शिकायत द्वारा लगाया गया है। मामले की शिकायत बांध का ठेका प्राप्त ब्रीज फिशरिज कंपनी के शर्मा ने दी है। इसके बाद दिग्रस के थानेदार उदयसिंह चंदेल के मार्गदर्शन में दिग्रस पुलिस जांच कर रही है। बांध में जहर मिलाने की खबर आसपास के गांवों में आग की तरह फैल गई और लोगों में यहां का पानी पीने से खतरे का भय  बन गया है।  बांध का पानी दिग्रस तहसील के 33  गांवों में जाता है। साथ ही वाशिम जिले में भी इस बांध से जलापूर्ति की जाती है। परिसर के  मवेशी और वन्यजीवों की प्यास इसी पानी से बुझती है।
 
मामले की तहकीकात की जा रही 
अरुणावती बांध के पानी में जहर मिलाए जाने की शिकायत मिली है। जांच में मछलियां बड़ी संख्या में पानी के सतह पर मृत दिखाई दी हैं, जिससे पानी में जहर मिलाए जाने की आशंका है।  मामले की गंभीरता से जांच शुरू है। दोषियों को बक्शा नहीं जाएगा। 
- के . के. आकुलकवार, सहायक अभियंता, अरूणावती बांध, सिंचाई विभाग, दिग्रस

शिकायत के अनुसार जांच शुरू 
अरुणावती बांध में मछली चुरानेवालों ने पानी में जहर मिलाने की शिकायत कुछ दिन पूर्व फिशरिज कंपनी द्वारा प्राप्त हुई थी। मामले की जांच की गयी, जिसमें फिलहाल नुकसानदायक ऐसी कोई जानकारी नहीं है। अब जाकर जहर मिलाए जाने की खबर वायरल हुई है। लेकिन इससे घबराने की आवश्यकता नहीं है।
- उदयसिंह चंदेल, थानेदार दिग्रस, पुलिस थाना

Created On :   24 July 2019 7:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story