बंद ओसीएम से पुलिस ने पकड़ा 700 बोरी अवैध कोयला

Police caught 700 bags of illegal coal from closed OCM
बंद ओसीएम से पुलिस ने पकड़ा 700 बोरी अवैध कोयला
बंद ओसीएम से पुलिस ने पकड़ा 700 बोरी अवैध कोयला

डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा/परासिया । पेंच क्षेत्र की बंद ओपनकास्ट माइंस में अवैध कोयला खनन का सिलसिला थम नहीं रहा है। मंगलवार-बुधवार की दर्मियानी रात पुलिस ने घेराबंदी कर 700 बोरियों में भरकर छिपाया कोयला जब्त हुआ। रात 10 बजे से 2 बजे तक चली जब्ती कार्रवाई के दौरान केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल- सीआईएसएफ के जवान मौजूद रहे। पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ जप्ता फौजदारी धारा 102 के तहत प्रकरण दर्ज कर जब्त कोयला को पुलिस थाना परिसर में सुरक्षार्थ रखा है।
पेंच क्षेत्र में विगत सवा माह के दौरान कोल माफिया के खिलाफ यहां तीसरी बड़ी कार्रवाई हुई है। जिसमें इस बार सबसे अधिक कोयला जब्त हुआ है। पुलिस ने यह कार्रवाई शिवपुरी अंतर्गत हरनभटा बंद ओसीएम से किया है। इससे पहले शिवपुरी बंद ओसीएम से 600 और 200 बोरी कोयला दो जब्ती कार्रवाई में जब्त हुआ था। उसके बाद यहां वेकोलि ने दो सीआईएसएफ जवानों की तैनात की है। 
खंदकों और झाडिय़ों में छिपाकर रखा था बोरियों में कोयला 
मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने तेज रोशनी वाले ट्रार्च लेकर बंद ओसीएम क्षेत्र में कोयला जब्ती कार्रवाई की। ओसीएम के अंदर से अवैध खनन कर सड़क किनारे ओसीएम के समीप उसे खंदकों और झाडिय़ों में बोरियों में भरकर कोयला छिपाकर रखा गया था। पुलिस ने कार्रवाई की जानकारी वेकोलि अधिकारी को दी, उसके बाद वहां सीआईएसएफ जवान पहुंच गए। पुलिस और सीआईएसएफ के जवानों ने मिलकर जब्त कोयले की बोरियों को ट्रैक्टर ट्राली में भरवाकर पुलिस थाना परिसर में पहुंचवाया।
छह बंद ओसीएम में चल रहा अवैध कोयला खनन 
कोल माफिया द्वारा शिवपुरी, हरनभटा, छिंदा, पेंचईस्ट, रावनवाड़ा और भाजीपानी की बंद ओसीएम में कोयला निकाला जा रहा है। वर्षाकाल के बाद से ही कोल माफिया सक्रिय है। जो स्थानीय लोगों को पैसों का लालच देकर अथवा डरा धमकाकर अवैध कोयला खनन करवाने भिजवाता है। राजनीतिक संरक्षण प्राप्त होने से यह अवैध गतिविधियां धड़ल्ले से जारी है। हालांकि अब इस मामले में पुलिस ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है।
इन्होंने की कार्रवाई
बंद ओसीएम में कोयला जब्त करने की कार्रवाई एएसआई आरपी प्रधान, प्रधान आरक्षक रघुवीर परिहार, आरक्षक आरिफ खान, कल्याण रघुवंशी सहित सीआईएसएफ के अधिकारी और जवान शामिल रहे।
इनका कहना है... 
 बंद ओसीएम में जब्त कोयला को लेकर शिवपुरी खदान प्रबंधक को पत्र लिखा गया है, जिसके अनुसार अगली कार्रवाई की जाएगी। 
- अनुराग लाल
 प्रभारी, थाना रावनवाड़ा 
 कोयला को लेकर पुलिस को पत्र लिखकर शिकायत की गई है। जब्त कोयला की सुपुर्दी ली जाएगी। वहीं हरनभटा बंद ओसीएम में जाने वाले सभी मार्गों को गड्ढे खनन कर और विशाल पत्थर डालकर बंद किया गया है।
- विलास तराने, प्रबंधक, शिवपुरी 
 

Created On :   16 Jan 2020 12:43 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story