• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • Police personnel will not be able to provide location while sitting at home, digital wireless sets can be found

दैनिक भास्कर हिंदी: घर पर बैठे-बैठे लोकेशन नहीं दे पाएँगे पुलिस कर्मी, डिजिटल वायरलैस सेट मिले

September 30th, 2019

 डिजिटल डेस्क  जबलपुर। पुलिस को अब  पुराने वायरलैस सेटों से मुक्ति मिल गई है। पुलिस के सभी अधिकारियों को नये डिजिटल वायरलैस सेट मिल गए हैं। इस नये वायरलैस सेट की खूबी यह है कि यह आपकी लोकेशन भी दर्शाता है। इसके चलते अब पुलिस कर्मी घर पर बैठकर अपनी लोकेशन कहीं और की नहीं बता पायेंगे। इस सेट में जीपीएस सिस्टम लगा हुआ है। इस डिजिटल सेट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा भी है और एक साथ चार लोगों से बातचीत हो सकेगी। इस सेट के जरिये न केवल ट्रैफिक बल्कि देहात के थानों और शहरों में भी टेस्टिंग शुरू कर दी गई है। इस नये सेट की टेस्टिंग प्रदेश में जबलपुर से ही शुरू की गई है। 
इसकी रेंज इतनी ज्यादा है कि इससे देहात के थानों में भी बात हो सकती है। पुराने एन-लॉग सेट में जहाँ भर्राहट होती थी वहीं इन नये सेटों में कम से कम आवाज तो क्लियर है। इन नये सेटों के जरिये पुलिस कर्मी एक दूसरे से मोबाइल की तरह भी बात कर सकते हैं। डिजिटल सेटों में अभी रेंज नहीं मिल पाने की शिकायत जरूर है, जिसे मलेशिया से आई टीम ने दूर करने की बात कही है। 
15 साल पुराना सिस्टम 
अभी तक जो सेट काम कर रहे है वे 15 साल से अधिक  पुराने हैं और अब टेक्नोलॉजी बदल गई है और एन-लॉग की जगह डिजिटल सेट आ गए हैं। आने वाले दिनों में इन्हीं डिजिटल सेटों से काम होगा। 
 खामियाँ पता लगाने की कोशिश 
नये डिजिटल वायरलैस सेट की टेस्टिंग प्रारंभ की गई है।, इममें जो भी खामियाँ होंगी उनको दूर करने के लिए कम्पनी को कहा जायेगा। 
-प्रांजल शुक्ला, एसपी रेडियो 
 

खबरें और भी हैं...