comScore

नागपुर इंबारकेशन सेंटर से हज यात्रा की तैयारी शुरू

नागपुर इंबारकेशन सेंटर से हज यात्रा की तैयारी शुरू

डिजिटल डेस्क, नागपुर। हज कमेटी ऑफ इंडिया द्वारा नागपुर इंबारकेशन सेंटर से हज यात्रा की जिम्मेदारी सौंपे जाने के बाद सेंट्रल तंजीम कमेटी (सीटीसी) ने तैयारी शुरू कर दी है। नागपुर इंबारकेशन सेंटर से 3 हजार से ज्यादा हज यात्री उड़ान भरेंगे। हज की पहली उड़ान 25 जुलाई को है जो 31 जुलाई तक चलेगी। उल्लेखनीय है कि हज कमेटी ऑफ इंडिया के सीईओ डॉ. मकसूद अहमद खान ने रविवार को सीटीसी द्वारा आयोजित तरबियत कैंप में पत्रकारों से चर्चा करते हुए घोषणा की थी कि नागपुर इंबार्केशन सेंटर से जाने वाले हज यात्री सीटीसी के माध्यम से ही भेजे जाएंगे। इसके पूर्व महाराष्ट्र राज्य हज कमेटी के अध्यक्ष जमाल सिद्दीकी ने कहा था कि राज्य हज कमेटी हज यात्रा की जिम्मेदारी संभालेगी, किसी संस्था को इसका दायित्व नहीं सौंपा जाएगा।   

सीटीसी सक्षम

हज कमेटी ऑफ इंडिया के सीईओ डॉ. मकसूद अहमद खान द्वारा सीटीसी के माध्यम से हज यात्री भेजे जाने की घोषणा के बाद इस संबंध में सीटीसी की कार्यकारिणी की बैठक मंगलवार को मोमिनपुरा के मोहम्मद अली सराय स्थित कार्यालय में हुई। बैठक की अध्यक्षता सीटीसी के अध्यक्ष हाजी अब्दुल कदीर ने की। इस अवसर पर हज यात्रा की तैयारी की रूपरेखा तैयार की गई। सीटीसी की बैठक में अध्यक्ष हाजी अब्दुल कदीर ने कहा कि सीटीसी ने 17 वर्षों तक हज यात्रा की सफलतापूर्वक जिम्मेदारी संभाली है और आज भी हज यात्रा की जिम्मेदारी संभालने में सक्षम है। बैठक में उपाध्यक्ष शाहिद नसीम खान, सचिव हाजी मोहम्मद कलाम, सदस्य अजीज खान, नियाज अहमद, मतीन रहमान, गुलाम मुस्तफा, मौलाना महबूब रिजवी, आफी खान आदि उपस्थित थे। 

मोहम्मद अली सराय में हज सूचना केंद्र शुरू

सीटीसी की ओर से नागपुर इंबार्केशन सेंटर से हज यात्रा पर जाने वाले लोगों के मार्गदर्शन के लिए मोमिनपुरा स्थित मोहम्मद अली सराय में हज सूचना केंद्र शुरू किया गया है। हज सूचना केंद्र का समय सुबह 10 से शाम 5 बजे तक है। जहां हज यात्रियों और उनके परिजनों का नि:शुल्क मार्गदर्शन किया जा रहा है।

प्रतीक्षा सूची के 4,296 लोगों को हज का मौका

सेंट्रल तंजीम कमेटी के अध्यक्ष हाजी अब्दुल कदीर ने बताया कि प्रतीक्षा सूची में शामिल महाराष्ट्र के अब तक 4 हजार 296 लोगों को हज पर जाने का मौका मिलेगा। 496 लोगों ने विभिन्न कारणों से अपनी हज यात्रा रद्द की है। महाराष्ट्र से 35 हजार आवेदन प्राप्त हुए हैं। पिछले वर्ष नागपुर इंबार्केशन सेंटर से 2 हजार 902 लोग हज यात्रा पर रवाना हुए थे, लेकिन इस वर्ष 3 हजार 200 से अधिक लोगों के हज पर जाने की संभावना है।

कमेंट करें
KqBGp