दूध और बोतलबंद पानी की कीमतें नहीं बढ़ेंगी : रामदास कदम

Prices of milk and bottled water will not increase: Ramdas Kadam
दूध और बोतलबंद पानी की कीमतें नहीं बढ़ेंगी : रामदास कदम
दूध और बोतलबंद पानी की कीमतें नहीं बढ़ेंगी : रामदास कदम

डिजिटल डेस्क, मुंबई।  राज्य में प्लास्टिक और थर्माकोल पर प्रतिबंध को लेकर जारी विरोध पर पर्यावरण मंत्री रामदास कदम ने कहा है कि प्लास्टिक पर पाबंदी से थैलियों में बिकने वाले दूध की कीमतों पर कोई असर नहीं होगा। पाबंदी के नाम पर दूध और बोतलबंद पानी की कीमतें नहीं बढ़ाई जा सकेंगी। सरकार इस पर नजर रखेगी।  मंत्रालय में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में पर्यावरण मंत्री ने कहा कि समूचे महाराष्ट्र में प्लास्टिक और थर्माकोल पर प्रतिबंध लगाने के संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है।

स्वास्थ्य पर हो बुरा असर
कदम ने कहा कि राज्य में हर रोज 1800 टन प्लास्टिक कचरा पैदा होता है। उन्होंने कहा कि लाखों टन कूड़ा रास्तों के अगल-बगल  पड़ा रहता है। इसके कारण मानवीय स्वास्थ्य पर विपरीत परिणाम हो रहे हैं। श्वास के रोगों के साथ ही कैंसर जैसी बीमारियां भी बढ़ रही हैं। विवाह और अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में सजावट के लिए उपयोग किए जाने वाले थर्माकोल पर भी पाबंदी लगाई गई है। कदम ने बताया कि पीने  के पानी की छोटी बोतलों पर भी प्रतिबंध रहेगा। बड़ी बोतलों पर प्रतिबंध लगाने के बारे में अगले तीन महीनों में निर्णय किया जाएगा। पर्यावरण मंत्री ने बताया कि जिन लोगों के पास थर्माकोल और प्लास्टिक का भंडार बड़ी मात्रा में है, उनकी मांग पर उन्हें कुछ और समय दिया जा सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि प्लास्टिक और थर्माकोल के उद्योग में काम करने वाले हजारों कर्मियों के बारे में सहानुभूति के साथ विचार किया जाएगा। उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने के प्रयास किए जाएंगे। 

कपड़े की थैलियां बनेंगी
‘महिला बचत गुटों को कपड़े की थैलियां उत्पादित करने का काम दिया गया है। इसके लिए 5 करोड़ रुपए भी दिए हैं। जल्द ही कपड़े की थैलियां बाजार में बिक्री के लिए आ जाएंगी। सभी पालक मंत्रियों से अपील है कि कपड़ों की थैलियां बनवाने के लिए बचत गुटों को कुछ निधि उपलब्ध करवाएं।’  (रामदास कदम, पर्यावरण मंत्री, महाराष्ट्र)

Created On :   25 March 2018 8:40 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story