अब किन्नरों के लिए बनेगा अलग टायलेट, पालकमंत्री के जनता दरबार में किया शिकायतों का निपटारा

Public reached to Guardian Ministers for public related problems
अब किन्नरों के लिए बनेगा अलग टायलेट, पालकमंत्री के जनता दरबार में किया शिकायतों का निपटारा
अब किन्नरों के लिए बनेगा अलग टायलेट, पालकमंत्री के जनता दरबार में किया शिकायतों का निपटारा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। पालकमंत्री के जनता दरबार में अपनी-अपनी समस्याएं लेकर जनता पहुंची। इनके साथ किन्नर भी यहां पहुंचे। किन्नरों ने अपने लिए अलग टायलेट बनाने की मांग की। पाकमंत्री ने किन्नरों से कहा कि जहां टायलेट बनाया जाएगा वहां एक टायलेट किन्नरों के लिए आरक्षित रखा जाएगा। इस समय बताया गया कि सभी को रहने के लिए घर, राशन कार्ड से राशन और स्वास्थ्य बीमा योजना से प्रत्येक मरीज को उपचार लाभ मिले, इन तीनों विषयों पर सरकार काम कर रही है। 2011 के पहले के अतिक्रमण को मालिकी हक के पट्टे मिलेंगे। केसरी राशन कार्डधारक को अपनी आय 59 हजार रुपए का शपथ-पत्र देने पर धान्य मिलेगा और प्रधानमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना में प्रत्येक मरीज का उपचार हो। यह बात पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने लकड़गंज जोन कार्यालय में आयोजित जनता दरबार में कही। पालकमंत्री ने कहा कि सरकारी और निजी विद्यालयों के गंभीर बीमारी से पीड़ित बच्चों की सूची तैयार करें। यदि ऑनलाइन फार्म नहीं भर पा रहे हैं तो ऑफलाइन फार्म भरें। इस अवसर पर मंच पर महापौर नंदा जिचकार, विधायक कृष्णा खोपड़े, डॉ. मिलिंद माने, उपमहापौर दीपराज पार्डीकर, मनपा स्थायी समिति सभापति वीरेंद्र कुकरेजा, आयुक्त अभिजीत बांगर, जोन सभापति दीपक वाडीभस्मे, पिंटू झलके, मनोज चापले, उपस्थित थे।

किन्नरों ने मांगी जमीन
किन्नरों ने कहा कि उनके लिए भी शहर में अलग से टायलेट बनाया जाए, आखिर हम भी इंसान हैं। हमें कार्यक्रम करने के लिए लाखों रुपए खर्च कर जगह लेनी पड़ती है, जहां देश भर के किन्नर आते हैं। हम समाज के लिए कार्य करते हैं। शराब बंदी होनी चाहिए। तभी मंच के सामने कई सारे किन्नर जमा हो गए तो पुलिस ने उन्हें रोका। पालकमंत्री ने कहा कि अलग से टायलेट बनाने की जगह, जहां टायलेट बने हैं उनमें ही एक टायलेट किन्नरों के लिए आरक्षित कर देंगे। दारुबंदी का आज नहीं बता सकते हैं।

कचरा जमा होने वाले खुले भूखंड को जब्त किया जाए
स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि खुले भूखंड में कचरा फेंकने से आस-पास के नागरिकों को परेशानी होती है। संपत्तिधारक की जानकारी न होने के कारण उन्हें नोटिस भेजने में परेशानी होती है। शिकायत पर पालकमंत्री ने कहा कि आयुक्त कानूनी सलाह लेकर ऐसे भूखंड को नोटिस भेजने की जगह उनको सरकारी संपत्ति में जब्त करो।

सबको लाइट का कनेक्शन दो
पालकमंत्री ने कहा कि एसएनडीएल के लाइट के मीटर लगाने के लिए कई सारी शिकायतें पड़ी हुई हैं। कई माह से यह शिकायत पड़ी हुई है, जिन पर लकड़गंज जोन में कार्रवई नहीं हो रही है। इस पर अधिकारी बोले-न्यायालय ने बिना नक्शा मंजूर के कनेक्शन देने से इनकार किया है। पालकमंत्री ने कहा कि न्यायालय के नाम पर कनेक्शन देने से मत रोको। न्यायालय ने ऐसा नहीं कहा होगा। सरकार ने प्रत्येक व्यक्ति को लाइट मीटर देने का लक्ष्य रखा है। कार्यक्रम के बाद एसएनडीएल अधिकारियों की बैठक होगी। मीटर कनेक्शन की समस्या को तत्काल दूर करें।

 

Created On :   18 Dec 2018 6:35 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story