दूध में मिलावट रोकने क्यूआर कोड होगा , मिलावटखोरों तक पहुंचने में मिलेगी मदद

QR code will be to prevent adulteration of milk, will help to reach adulteration
दूध में मिलावट रोकने क्यूआर कोड होगा , मिलावटखोरों तक पहुंचने में मिलेगी मदद
दूध में मिलावट रोकने क्यूआर कोड होगा , मिलावटखोरों तक पहुंचने में मिलेगी मदद

डिजिटल डेस्क,  नागपुर।  पशुसंवर्धन व दुग्ध विकास मंत्री सुनील केदार ने कहा कि दूध में मिलावट रोकने के लिए तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। दुग्ध उत्पादक किसान, संकलन केंद्र, दूध प्रक्रिया केंद्र आदि स्थानों पर अब क्यूआर कोड दिया जाएगा। कोड के माध्यम से मिलावट करनेवालों तक पहुंचना आसान होगा। मिलावटी दूध बेचने वालों पर इससे लगाम लगेगी।

स्वच्छता पर रहेगा जोर
श्री केदार ने कहा कि दूध की क्वालिटी व दूध का स्तर बनाए रखने के लिए  किसान दूध निकालते समय दस्ताना पहनता है या नहीं, दूध के लिए रखा बर्तन, दूध संकलन केंद्र परिसर की स्वच्छता पर ध्यान दिया जाएगा। स्वच्छता पर विशेष जोर दिया जाएगा। दूध में मिलावट रोकने से किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत हो सकेगी। ग्रामीण अर्थव्यवस्था में इसका सकारात्मक परिणाम दिखाई देगा। मिलावट रोकने की हर संभव कोशिश होगी। इस दौरान डी.एन.वी.जी.एल. आैर आई आर क्यू एस कंपनी ने दूध की क्वालिटी व दर्जा कायम रखने के लिए तकनीक का किस तरह इस्तेमाल किया जा सकता है, इसका प्रेजेंटेशन करके दिखाया।

खस्ताहाल खजाना : किराए के विमान से काम चलाएगी महाराष्ट्र सरकार

दागी पुलिसकर्मी फिर करेंगे क्राइम ब्रांच में काम
क्राइम ब्रांच में एक बार फिर से कुछ दागी पुलिसकर्मियों को संलग्न किए जाने की खबर मिली है। ये दागी पुलिसवाले इसके पहले ताजबाग के एमडी तस्कर आबू खान के साथ फोन पर बातचीत करने के कॉल डिटेल मामले में फंसे थे। इसमें चर्चित पुलिस सिपाही जयंता सेलोट को नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया। इस प्रकरण में उस समय 5 पुलिस अधिकारी, कर्मचारी शामिल थे। इनमें से कुछ कर्मचारियों पर दया दिखाई गई है। वह पुलिस मुख्यालय में चले गए। कुछ कर्मचारी अपराध शाखा पुलिस विभाग में जुगाड़ तंत्र के चलते वापस होने में कामयाब हो गए। इस तरह के रवैये को लेकर दूसरे कर्मचारियों के मन में खटास की भावना निर्माण होने लगी है।

वैलेंटाइन-डे पर प्यार के नगमों की संध्या
 वैलेंटाइन-डे के अवसर पर बैंड एलीमेंटस की ओर से 60-70 के दशक के प्यार के नगमों को पेश किया जाएगा। कार्यक्रम 14 फरवरी को शाम 6.30 बजे रानी लक्ष्मी चौक स्थित विदर्भ साहित्य सम्मेलन के उत्कर्ष हाल में आयोजित होगा। कार्यक्रम में गिटरिस्ट करन, कौशिक व अतुल, मनीष तथा महिला गायिका पूर्णिमा व प्रणाली गजल, नए व पुराने रोमांटिक गीत पेश करेंगे। की-बोर्ड पर दीपक रामटेके व ड्रम पर भार्गव साथ देंगे।
 

Created On :   14 Feb 2020 9:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story