बच्चे के शरीर में फैला रैबीज, पानी को देखकर भी डरने लगा मासूम - कुत्ते ने काटा था

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
बच्चे के शरीर में फैला रैबीज, पानी को देखकर भी डरने लगा मासूम - कुत्ते ने काटा था

डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा। बटकाखापा के धनौरा से एक पिता रविवार दोपहर डरे सहमे अपने पांच साल के बच्चे को जिला  अस्पताल लेकर पहुंचा। बच्चे के शरीर में रैबीज फैला हुआ था। इस वजह से उसे पानी से भी डर लगने लगा है। बीते दो दिनों से उसने पानी तक नहीं पिया है। दरअसल बच्चे को लगभग एक माह पूर्व गांव के आवारा कुत्ते ने काट लिया था। परिवार झाडफ़ूंक में लगा रहा और धीरे-धीरे बच्चे के शरीर में रैबीज पूरी तरह से फैल गया।  शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ.हितेश रामटेके ने बताया कि रविवार को धनौरा से लगे एक गांव से पांच साल के बच्चे को अस्पताल लाया गया था। बच्चे को कुत्ते ने काट लिया था। रैबीज के इंजेक्शन न लगाने और चिकित्सकीय इलाज न कराने से बच्चे की हालत बिगड़ गई है। बच्चे के शरीर में रैबीज फैल गया है। बच्चा हर चीज से डरने लगा है खासतौर पर पानी से। उसके गले में सूजन बनी हुई है। हालत गंभीर होने पर बच्चे को प्राथमिक इलाज के बाद नागपुर रेफर कर दिया गया है। 
बच्चा हुआ हाईड्रोफोबिया का शिकार-
शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ.रामटेके ने बताया कि रैबीज की वजह से बच्चा हाईड्रोफोबिया का शिकार हो गया है। इस  अवस्था में मरीज को पानी से डर लगने लगता है। यदि समय पर बच्चे को एंटी रैबीज इंजेक्शन लग जाते तो उसकी ऐसी स्थिति नहीं होती।  
झाडफ़ूंक में किया समय खराब, हालत बिगड़ी-
कुत्ते के काटने पर बच्चे के परिजनों ने चिकित्सकीय इलाज न करते हुए झाडफ़ूंक कराते रहे। पांच दिन पूर्व बच्चे की हालत बिगडऩे पर परिजन उसे अमरवाड़ा अस्पताल लाए थे। यहां से बच्चे को रविवार को जिला अस्पताल रेफर किया गया था। प्राथमिक इलाज के बाद चिकित्सक ने उसे नागपुर रेफर कर दिया है। 

Created On :   20 Jan 2020 9:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story