मालगाड़ियों के लिए सालवा तक बनने वाला रेल कॉरिडोर अटका, लग सकता है लंबा समय

Rail corridor for freight trains up to Salwa stuck, may take long time
मालगाड़ियों के लिए सालवा तक बनने वाला रेल कॉरिडोर अटका, लग सकता है लंबा समय
मालगाड़ियों के लिए सालवा तक बनने वाला रेल कॉरिडोर अटका, लग सकता है लंबा समय

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  मध्य रेलवे नागपुर मंडल की मालगाड़ियाें के लिए बुटीबोरी से सालवा स्टेशन तक स्पेशल रेल कॉरिडोर बनाने की योजना थी। इससे मुंबई से आने वाली मालगाड़ियों को नागपुर स्टेशन पर न आते हुए बुटीबोरी सेे ही हावड़ा व दिल्ली जाने के लिए मार्ग मिल सकता है। जिससे नागपुर स्टेशन पर माल गाड़ियों का भार कम हो जाएगा। यह प्रोजेक्ट 900 करोड़ का है। इसकी लिए फरवरी मार्च माह में चर्चा चली थी, लेकिन हाल ही में मध्य रेलवे हेडक्वार्टर से इसका प्रस्ताव आया है। प्रस्ताव आने के बाद आगे की पूरी प्रक्रिया में लंबा समय लगने वाला है। जिससे यह योजना ठंडे बस्ते में जाते हुए नजर आ रही है।

मध्य रेलवे की इस योजना से नागपुर का ट्रेन परिचालन सुगम हो सकता है। इस रेल कॉरिडोर के लिए महाराष्ट्र रेल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड की मदद ली जाने वाली थी। कई बार पैसेंजर गाड़ियों को प्राथमिकता देते हुए मालगाड़ियों को घंटों आउटर पर रोका जाता है, जिससे रेलवे को नुकसान भी झेलना पड़ता है साथ ही इससे व्यापारियों को परेशानी होती है। भारतीय रेल मालगाड़ियों को मुख्य स्टेशनों से बाहर रखने का प्रयास कर रही है। जिसके चलते यह योजना भी लाई गई थी, लेकिन लगभग 8 माह बाद भी इस कार्य को कुछ खास गति नहीं मिली। हाल ही में इस रेल कॉरिडोर के लिए हेडक्वार्टर से प्रस्ताव आया है। प्रस्ताव के बाद मार्ग का सर्वे किया जाएगा। सर्वे के बाद रिपोर्ट आएगी। उसके बाद वह रिपोर्ट को फिर से हेडक्वार्टर भेजा जाएगा। फिर जमीन के विषय में सोच विचार किया जाएगा। जिससे इस योजना को लंबा समय लग जाएगा। 

अभी ऐसा होता है
वर्तमान में चेन्नई व मुंबई दिशा से हावड़ा की ओर जाने वाली मालगाड़ियों को नागपुर रेलवे स्टेशन से होकर जाना पड़ता है। नागपुर-सेवाग्राम लाइन वैसे ही यात्रियों गाड़ियों की क्षमता से ज्यादा ढुलाई कर रही है। ऐसे में माल गाड़ियों का लोड कई बार पैसेंजर गाड़ियों की लेट लतीफी का कारण बनता है।

यह होगा फायदा
वर्तमान में दिल्ली से हावड़ा की ओर जाने वाली गाड़ियों काे गोधनी-कलमना लाइन से भेजा जाता है। ऐसे में इन गाड़ियों का लोड वैसे ही नागपुर स्टेशन पर कम हो गया है। अब सालवा-बुटीबोरी लाइन बनने से मुंबई से हावड़ा दिशा में जाने वाली गाड़ियों का भी लोड नागपुर स्टेशन पर कम हो जाएगा। ऐसे मंे केचल िदल्ली  से मुंबई व मुंबई से दिल्ली जाने वाली गाड़ियां ही नागपुर स्टेशन हो कर जाएंगी। इसका सीधा असर यात्री गाड़ियों की समयबद्धता पर पड़ेगा।
 

Created On :   31 Dec 2019 8:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story