रेलवे बोर्ड ने बदला ड्रेस कोड, अब नागपुर-दुरंतो के टीटीई पहनेंगे ग्रे सूट

Railway Board changed dress code, now Nagpur Duronto TTE will wear gray suit
रेलवे बोर्ड ने बदला ड्रेस कोड, अब नागपुर-दुरंतो के टीटीई पहनेंगे ग्रे सूट
रेलवे बोर्ड ने बदला ड्रेस कोड, अब नागपुर-दुरंतो के टीटीई पहनेंगे ग्रे सूट

 डिजिटल डेस्क, नागपुर।  रेलवे बोर्ड के निर्देशानुसार दुरंतो एक्सप्रेस में टीटीई का ड्रेस कोड बदल गया है। अब टीटीई सफेद शर्ट, मैरून टाई के और ग्रे सूट पहनेंगे। मध्य रेलवे नागपुर मंडल के डीआरएम सोमेश कुमार के मार्गदर्शन में वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक कृष्णाथ पाटील के प्रयासों से नागपुर मंडल की प्रीमियम ट्रेनों में भी इसे लागू किया गया है। नागपुर-मुंबई-नागपुर दुरंतो ट्रेन में अब टीटीई नई ड्रेस में दिखाई देंगे। कर्मचारियों के लिए भी नए ड्रेस कोड लागू किया गया है। ट्रेन अधीक्षकों के कोट के आस्तीन पर तीन सुनहरी धारियां होंगी। डिप्टी ट्रेन अधीक्षकों की आस्तीन पर दो धारियों के साथ एक भारतीय रेलवे का प्रतीक चिह्न सीने पर लगी जेब पर अंकित होगा। उपरोक्त ट्रेन में वर्तमान स्थिति में 24 टिकट जांच कर्मचारी कार्यरत हैं। नई ड्रेस के साथ पहली यात्रा 19 दिसंबर से शुरू हुई है।

इतवारी से छिंदवाड़ा के बीच ट्रेन से सफर करने वालों के लिए खुशी की खबर है। उनका इंतजार खत्म हो गया है। जनवरी माह से इतवारी से छिंदवाड़ा के बीच बड़ी लाइन की ट्रेन दौड़ने लगेगी। इन स्टेशनों के बीच का किराया मात्र 30 रुपए होगा। सफर के दौरान 3 घंटे की बचत भी होगी। अब तक भिमालगोंदी से भंडारकुंड के बीच पहाड़ होने से इतवारी से छिंदवाड़ा का सफर दो पार्ट में करना पड़ रहा है। अब काम पूरा हो गया है। महज 18 किमी भिमालगोंदी से भंडारकुंड के बीच का सीआरएस निरीक्षण होना बाकी है, जिसे दिसंबर के आखिर तक कर लिया जाएगा। ऐसे में जनवरी माह के पहले सप्ताह में ही इतवारी से छिंदवाड़ा तक ब्रॉडगेज की ट्रेनें चलने की उम्मीद है।

5 साल लग गए ब्रॉडगेज बनाने में
पहले नागपुर, इतवारी से छिंदवाड़ा के लिए छोटी लाइन की गाड़ी चलती थी। इतवारी से छिंदवाड़ा तक पहुंचने में करीब 6 घंटे का समय लगता था। इससे सफर काफी उबाऊ और समय की बर्बादी वाला साबित होता था। अब बड़ी लाइन की ट्रेन से 3 घंटे में इस दूरी को पूरा कर लिया जाएगा। इस रेल मार्ग पर छोटी लाइन को बड़ी लाइन में परिवर्तित करने में लगभग 5 साल का समय लगा है। हालांकि इस बीच रेलवे ने इतवारी से भिमालगोंदी व छिंदवाड़ से इतवारी की तरफ भंडारकुंड तक ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया था, लेकिन इतवारी-छिंदवाड़-इतवारी के सफर के लिए दो ट्रेनें बदलने के साथ ही बसों का सहारा लेना पड़ रहा था, लेकिन जनवरी से यह परेशानी खत्म हो जाएगी और सीधी ट्रेन सेवा मिलने लगेगी। भिमालगोंदी से भंडारकुंड तक जल्द ही सीआरएस द्वारा निरीक्षण कर ट्रेन परिचालन के लिए हरी झंडी दे दी जाएगी।

पैसे व समय की होगी बचत
छोटी लाइन से उपरोक्त सफर के लिए करीब 6 घंटे का समय लगता था, वहीं अब बड़ी लाइन की ट्रेन से 3 घंटा लगेगा। किराया भी सामान्य श्रेणी का करीब 30 रुपए होगा, जबकि सड़क मार्ग से इतवारी से छिंदवाड़ा जाने में काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं।
 

Created On :   20 Dec 2019 6:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story