दैनिक भास्कर हिंदी: सब स्टेशन में सुधार कर रहे कर्मचारी की करंट से मौत, अधिकारियों से जांच की मांग

December 13th, 2018

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। श्रीनाथ की तलैया स्थित सब स्टेशन में गुरूवार की सुबह सुधार कार्य कर रहे एक लाइन मैन को बिजली का झटका लग गया। झटका इतना जोरदार था कि उसकी मौके पर ही मौत हो गई। जैसे ही इस घटना की खबर बिजली  कर्मचारियों और क्षेत्रिय लोगों को लगी मौके पर जमघट लग गया। पुलिस ने शव का पंचनामा कर पोस्ट मार्टम के लिए मेडिकल भेजा है। अपने साथी की मौत का जिम्मेदार कर्मचारियों ने अधिकारियों को बताया है।

ठेकेदार के अंडर में काम करता था मृतक
इस संबंध में एसआई करिश्मा ने बताया कि सुबह 11.30 बजे के लगभग बिजली विभाग के ठेकेदार के अंडर में कार्य करने वाले उमाशंकर कोल श्रीनाथ की तलैया में सुधार कार्य कर रहा था, जिसे कार्य के दौरान अचानक करंट लग गया और वह ऊंचाई से नीचे गिर गया। बताया जाता है कि गिरने के कारण और करंट लगने से उसके सिर व शरीर पर गंभीर चोट आयी और बहुत अधिक खून बहने के कारण उसकी मौत हो गई।

सुरक्षा के नहीं थे पर्याप्त उपकरण
उल्लेखनीय है कि बिजली विभाग के ठेके पर सुधार कार्य करने वाले की जान अक्सर खतरे में रहती है। कर्मचारियों को कभी भी पर्याप्त उपकरण नहीं दिए जाते हैं। इसके साथ ही सुधार कार्य करने के दौरान भी सप्लाई बंद करने में भी लापरवाही की जाती है। बताया जाता है कि सप्लाई बंद किए बिना ही कर्मी को सुधार कार्य के लिए भेज दिया गया, जिससे उसे अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है। कर्मचारियों का कहना है कि अधिकारियों की लापरवाही के कारण लगातार ठेका मजदूरों की मौतें हो रही हैं।

जांच के बाद होगी कार्यवाही
घटना के बाद मौके पर पहुंचे बिजली विभाग के अधिकारी डीई हिमांशु अग्रवाल का कहना है कि 11 केवी का सुधार कार्य करने के दौरान सप्लाई कैसे चालू हो गई यह जांच का विषय है। जांच के बाद जो भी बिन्दु सामने आएंगे उसके मुताबिक कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...