5 रुपए में एक लीटर RO जल, रेलवे स्टेशन में जल्द लगेगी वॉटर वेंडिंग मशीन

Railway is going to install water vending machine on platforms
5 रुपए में एक लीटर RO जल, रेलवे स्टेशन में जल्द लगेगी वॉटर वेंडिंग मशीन
5 रुपए में एक लीटर RO जल, रेलवे स्टेशन में जल्द लगेगी वॉटर वेंडिंग मशीन
हाईलाइट
  • यात्रियों को रेलवे महज पांच रुपए में RO जल उपलब्ध कराएगा।
  • दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल के अंतर्गत आने वाले 8 स्टेशनों में वॉटर वेंडिंग मशीन लगाकर यात्रियों को शुद्ध शीतल जल उपलब्ध कराने की योजना रेलवे ने बनाई है।
  • रेलवे स्टेशन में वॉटर वेंडिंग मशीन लगाई जाएगी।

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। RO वॉटर के लिए यात्रियों को अब महंगे दाम चुकाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। यात्रियों को रेलवे महज पांच रुपए में RO जल उपलब्ध कराएगा। इसके लिए रेलवे स्टेशन में वॉटर वेंडिंग मशीन लगाई जाएगी। रेलवे अधिकारियों के अनुसार छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन में यात्रियों को सस्ती दर पर RO वॉटर की सुविधा जल्द मिलने लगेगी। रेल प्रशासन RO मशीन तो लगवा देती है, किंतु उसका संचालन सही ढंग से नहीं हो पाता है। मुनाफाखोर वेंडर इस मशीन से छेड़छाड़ कर उसे बंद करवा देते हैं।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल के अंतर्गत आने वाले 8 स्टेशनों में वॉटर वेंडिंग मशीन लगाकर यात्रियों को शुद्ध शीतल जल उपलब्ध कराने की योजना रेलवे ने बनाई है। राजनांदगांव स्टेशन में वॉटर वेंडिंग मशीन लगने के बाद अब छिंदवाड़ा सहित अन्य स्टेशनों में अगले कुछ दिनों में मशीन स्थापित करने की तैयारी चल रही है। मशीनों का इंस्टालेशन IRCTC द्वारा किया जाएगा। इस व्यवस्था के अंतर्गत रेलवे स्टेशन में काउंटर बनाकर मशीन द्वारा RO जल यात्रियों की मांग के अनुसार बोतलों में भरकर दी जाएगी। 300 ml RO जल महज एक रुपए में मिलेगा। बोतल सहित जल लेने पर यात्रियों को इसके लिए 2 रुपए चुकाने होंगे। एक लीटर पानी बिना बोतल के 5 रुपए एवं बोतल के साथ 8 रुपए में मिलेगा।

चालू रहना चाहिए मशीन 
देखने में आ रहा है कि रेल प्रशासन RO मशीन तो लगवा देती है किंतु उसका संचालन सही ढंग से नहीं हो पाता है। मुनाफााखोर अपना पानी मनमाने दर पर बेच सकें इसके लिए यह सब गोरखधंधा किया जाता है । 

इनका कहना है
नागपुर मंडल के कुछ स्टेशनों में वॉटर वेंडिंग मशीन लग चुकी हैं। छिंदवाड़ा में भी इसकी सुविधा जल्द ही यात्रियों को मिलने लगेगी। 
आशुतोष श्रीवास्तव, सीनियर डीसीएम, (दपूम) रेलवे नागपुर मंडल

Created On :   19 Jun 2018 8:28 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story