दैनिक भास्कर हिंदी: पर्यावरण की सुरक्षा पर 13 करोड़ रू खर्च करेगा पश्चिम मध्य रेलवे

June 6th, 2018

डिजिटल डेस्क, जबलपुर । पर्यावरण की सुरक्षा सभी का दायित्व है और अपनी जिम्मेदारियों के प्रति गंभीरता दिखाते हुए पश्चिम मध्य रेलवे 13.66 करोड़ रुपए खर्च कर पर्यावरण को संरक्षित करने जा रहा है। यह बात विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जबलपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों से चर्चा करते हुए पश्चिम मध्य रेलवे के महाप्रबंधक गिरीश पिल्लई ने कही।

श्री पिल्लई ने कहा कि पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए एक तरफ पश्चिम मध्य रेलवे को प्लास्टिक मुक्त करने का अभियान चलाया जा रहा है। वहीं जल संरक्षण के उपाय करने, वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम हर स्टेशनों और भवनों में लगाने का काम आने वाले दिनों में किया जाएगा। श्री पिल्लई ने बताया कि जबलपुर मंडल में पर्यावरण के लिहाज से लोको तलैया व ऑफिसर्स कॉलोनी रेल सौरभ स्थित तालाब का संरक्षण करने के प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि अनुकूल वातावरण तैयार किया जा सके, वहीं दमोह के समीप कोपरा ब्रिज के पास कोपरा नदी पर रेलवे एक स्टाप डैम भी बना रहा है।

चित्र प्रदर्शनी, नुक्कड़ नाटक ने मनमोह लिया
विश्व पर्यावरण दिवस पर जबलपुर स्टेशन पर प्लेटफॉर्म नंबर एक पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिसने सभी का मनमोह लिया। इस मौके पर महाप्रबंधक श्री पिल्लई ने चित्र प्रदर्शनी का फीता काटकर उद्घाटन किया। उन्होंने रेलवे के दूर संचार, इंजीनियरिंग, यांत्रिक, विद्युत, डीजल शेड कटनी तथा मेडिकल विभाग के स्टॉलों पर जाकर रेलवे पर्यावरण संरक्षण में किए जा रहे कार्य का अवलोकन किया। श्री पिल्लई ने पर्यावरण के क्षेत्र में पश्चिम मध्य रेलवे द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए प्लास्टिक सहित हर प्रकार के अहितकारी एवं पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाले पदार्थों से बचने की सलाह दी।

कार्यक्रम स्थल पर भारत स्काउट एवं गाइड के सदस्यों ने प्लास्टिक से होने वाले नुकसान को लेकर एक नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किया जिसे सभी ने सराहा। इस मौके पर अपर महाप्रबंधक प्रदीप कुमार, मंडल रेलप्रबंधक डॉ. मनोज सिंह, अपर मंडल रेलप्रबंधक दिनेश चंद्र एवं अंजु मोहनपुरिया, मुख्यालय के विभाग प्रमुख तथा मंडल के वरिष्ठ अधिकारी आनंद कुमार, जेपी मीना, विजय पाण्डे, सुशील नामदेव, एनके मिश्रा, डॉ. एन वर्मा, मंडल वाणिज्य प्रबंधक मनोज कुमार गुप्ता एवं सुनील श्रीवास्तव, मनीष पटेल स्टेशन डायरेक्टर एके तिवारी सहित अनेक अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।