अब रेलवे हाईस्पीड रूट पर इंजन से जुड़ी ट्रेन-18 दौड़ाने की तैयारी में

Railway is planning to run the train 18 on the high speed route
अब रेलवे हाईस्पीड रूट पर इंजन से जुड़ी ट्रेन-18 दौड़ाने की तैयारी में
अब रेलवे हाईस्पीड रूट पर इंजन से जुड़ी ट्रेन-18 दौड़ाने की तैयारी में

डिजिटल डेस्क, नागपुर। हाईटेक मेमू के बाद अब रेलवे हाईस्पीड रूट पर इंजन से जुड़ी ट्रेन-18 दौड़ाने की तैयारी में लगी है। देश की ऐसी पहली ट्रेन इन दिनों चेन्नई के इंडियन कोच फैक्ट्री में तैयार हो रही है। सितंबर तक यह पूरी तरह बनकर तैयार हो जाएगी। अभी तक इसे किस डिवीजन में चलाया जाएगा- यह तय नहीं है, लेकिन विश्वस्त सूत्रों के अनुसार किसी भी डिवीजन के हाईस्पीड सेक्शन में इसे चलाया जा सकता है।

रेलवे बोर्ड ने ब्योरा मांगा  
कुछ वर्ष पहले नागपुर से बिलासपुर व नागपुर से सिकंदराबाद के लिए हाईस्पीड की घोषणा हुई है। हाल ही में नागपुर विभाग को रेलवे बोर्ड ने हाईस्पीड सेक्शन के अंतर्गत बॉन्ड्री वॉल का ब्योरा तैयार करने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में ट्रेन-18 को नागपुर से जुड़े हाईस्पीड सेक्शन पर चलाने की बात से इनकार नहीं किया जा सकता है।  

शानदार रहेगी ट्रेन-18 
ट्रेन 18 शानदार व आकर्षक रहेगी। फुल एसी ट्रेन में खिड़कियां नहीं रहेंगी। एक छोर से दूसरी छोर तक फुल कोच ग्लास की रहेगी। इससे सफर में यात्रियों को ऐसा लगेगा मानो वह खुले में बैठकर सफर कर रहे हैं। गाड़ी में फुली ऑटोमेटीक डोर रहेगा। रोटेट करने वाली चेयर रहेगी। एरोप्लेन की तरह वैक्यूम टॉयलेट रहेंगे। दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधा रहेगी, जिसमें व्हील चेयर रखने के लिए स्वतंत्र स्पेस रहेगी। अलग टॉयलेट आदि रहेगा।

सितंबर तक पूरी होने की संभावना
मध्य रेलवे नागपुर अंतर्गत नागपुर से बल्लारशाह सेक्शन आता है, वहीं दपूम रेलवे अंतर्गत नागपुर से दुर्ग का सेक्शन आता है। ऐसे में इस सेक्शन के अंतर्गत भी यही गाड़ियां चलाने का विचार रेलवे की ओर से किया जा रहा है। देश में बनने वाली ट्रेन-18 सितंबर माह तक पूरी होने वाली है। ऐसे में इसे नागपुर से जोड़कर भी सोचा जा सकता है। हालांकि रेलवे प्रशासन इस बारे में कोई अधिकृत जानकारी होने से इंकार कर रहा है।

चेयरकार ट्रेन रहेगी पूरी 
भारतीय रेलवे देशभर में ट्रेनों का परिचालन तेज करने की जद्दोजहद में लगा है। इसके लिए कुछ समय पहले ही हाईस्पीड ट्रेन चलाने की घोषणा हुई है। इसमें नागपुर से बिलासपुर व सिकंदराबाद सेक्शन भी शामिल हैं। वर्तमान में ट्रेनें पटरियों पर 120 किमी की रफ्तार तक दौड़ती हैं, जिसमें ज्यादातर 90 से 110 के बीच ही सफर करती है। लेकिन हाईस्पीड ट्रेनें 160 की रफ्तार को पार कर जाएगी। इसके लिए रेलवे केवल घोषित सेक्शन की रेल पटरियों की स्थिति ही नहीं सुधार रही है, बल्कि यहां सरपट दौड़ने वाली ट्रेनों को भी तैयार कर रही है। इन सेक्शन में नई चेयरकार ट्रेन 18 चलाई जाने वाली हैं। यह गाड़ी अब तक की ट्रेनों में बहुत ज्यादा एडवांस है। इसमें लगा इंजन कोचों से स्थाई तौर पर ही अटैच रहेगा। वहीं गाड़ी में सिर्फ चेयरकार रहेगी। 
 

Created On :   1 Aug 2018 5:26 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story