दैनिक भास्कर हिंदी: बच्चे की जान बचाने वाले रेलकर्मी शेलके का कश्मीर में होगा सम्मान, ट्रैवल्स कंपनी उठाएगी सैर का खर्च  

April 28th, 2021

डिजिटल डेस्क, मुंबई। अपनी जान पर खेलकर रेलवे की पटरी पर गिरे बच्चे को बचाने वाले रेलवे के पाइंट्समैन मयूर शेलके को राजा-रानी ट्रैवेल्स ने सपरिवार कश्मीर टूर का पैकेज दिया है। कश्मीर टूर के दौरान कश्मीर पर्यटन द्वारा मयूर का सम्मान भी किया जाएगा। ट्रैवेल्स कंपनी को उम्मीद है कि मयूर के वहां जाने के बाद कश्मीर जाने वाले पर्यटकों की संख्या और बढ़ेगी। मयूर ने इस बात की पुष्टि की है कि कंपनी की ओर से उन्हें कश्मीर टूर का प्रस्ताव मिला है। उन्होंने कहा कि फिलहाल मेरा बेटा सिर्फ एक महीने का है। मुझे जून में कश्मीर टूर के लिए बोला गया है। मैंने हामी तो भर दी है लेकिन परिवार के बाकी सदस्यों से बातचीत और तत्कालीन परिस्थिति के बाद मैं कंपनी को यह बताऊंगा कि मैंं उस वक्त टूर पर जा पाऊंगा या समय में किसी तरह का बदलाव करना है।

कंपनी के चेयरमैन अभिजीत पाटील के मुताबिक मयूर के अदम्य साहस को सलाम करने के लिएउन्हें परिवार के साथ कश्मीर टूर का प्रस्ताव दिया गया है। मयूर की बहादुरी को देखते हुए उन्हें यह पैकेज दिया गया है। कंपनी ने कश्मीर पर्यटन मंडल को इसकी जानकारी दी तो मंडल ने भी मयूर को सम्मानित करने की इच्छा जताई है। वहीं कंपनी को उम्मीद है कि मयूर के कश्मीर जाने से वहां जाने के लिए और बड़ी संख्या में पर्यटक सामने आएंगे। क्योंकि आतंकी घटनाओं के मद्देनजर 90 के दशक से कश्मीर जाने वाले पर्यटकों की संख्या काफी कम हो गई है। 

इसके पहले मयूर को रेलवे ने भी 50 हजार का ईमान दिया था जिसका आधा हिस्सा उन्होंने बच्चे की पढ़ाई के लिए देने का फैसला किया था। इसके अलावा उन्हें जावा मोटर साइकल ईनाम में दिया गया है। बता दें कि 17 अप्रैल की शाम को वांगनी रेलवे स्टेशन पर तैनात पाइंट्समैन शेलके ने देखा कि एक नेत्रहीन महिला के साथ जा रहा बच्चा प्लेटफॉर्म से नीचे पटरियों पर गिर पड़ा है। सामने से तेज रफ्तार से ट्रेन आ रही थी। इसके बावजूद शेलके पटरी पर कूद पड़े और ट्रेन पहुंचने के चंद सेकेंड पहले बच्चे को प्लेटफॉर्म पर पहुंचाकर खुद भी ऊपर आने में सफल रहे। इससे जुड़ा वीडियो मध्ये रेलवे और रेलमंत्री पियुष गोयल ने ट्वीट किया जिसके बाद लोगों ने शेलके की बहादुरी की खूब सराहना की। रेलवे ने उन्हें सम्मानित करने के साथ नकद ईनाम भी दिया।
 

खबरें और भी हैं...