गायब हो गया जंगली सुअर का शव, रेंजर व डिप्टी रेंजर निलंबित

Ranger and deputy ranger are suspended by officers in dead body theft case of wild pig
गायब हो गया जंगली सुअर का शव, रेंजर व डिप्टी रेंजर निलंबित
गायब हो गया जंगली सुअर का शव, रेंजर व डिप्टी रेंजर निलंबित

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। पोस्टमार्टम से पहले ही जंगली सुअर का शव गायब होने के मामले में वन विभाग के आला अधिकारियों ने बड़ी कार्रवाई करते हुए चौरई रेंज के रेंजर और डिप्टी रेंजर को निलंबित कर दिया है। DFO ने वैकल्पिक व्यवस्था करते हुए चौरई रेंज का प्रभार पांढुर्ना में पदस्थ डिप्टी रेंजर को सौंपा गया है।

चौरई वन परिक्षेत्र में एक जंगली सुअर का शव पाया गया था। इस शव के पोस्टमार्टम के लिए शव को रखा गया था, लेकिन रात में ही शव चोरी हो गया। इस मामले की जांच चल रही है। वन कर्मचारियों के कब्जे से सुअर का शव चोरी जाने की घटना की गंभीरता को देखते हुए सीसीएफ युके सुबुद्धी और DFO एसएस उद्दे ने बड़ी कार्रवाई की और सीसीएफ के आदेश जारी कर चौरई रेंज के रेंजर सुरेश भलावी और DFO ने आदेश जारी कर डिप्टी रेंजर वासुदेव शर्मा को निलंबित कर दिया है। दोनों वन अधिकारियों की इस मामले में विभागीय जांच के आदेश भी जारी किए गए हैं।

क्या है शव चोरी का मामला
12 जून को समसवाड़ा के पास एक अज्ञात वाहन ने मुख्य मार्ग पर जंगली सुअर को टक्कर मार दी। हादसे में सुअर की मौत हो गई थी। वन विभाग ने सुअर का शव उठवाकर नवेगांव स्थित तेंदू पत्ता गोदाम में रखवाया, लेकिन रात में ही सुअर का शव चोरी हो गया। सुबह जब पशु चिकित्सक आरएन सिंह पोस्टमार्टम करने पंहुचे तो शव गायब था। डिप्टी रेंजर वासुदेव शर्मा और अन्य वन कर्मचारियों ने पशु चिकित्सक पर कथित रूप से बिना शव के ही पीएम रिपोर्ट देने के लिए दबाव बनाया। उसके बाद यह मामला उच्चाधिकारियों तक पंहुचा। शव की तलाश के लिए अधिकारियों के अल्टिमेटम के बाद भी शव नही मिल सका है।

इनका है कहना
शव गायब होने के मामले में सीसीएफ साहब के निर्देश पर रेंजर डिप्टी रेंजर को निलंबित कर दिया गया है, शव चोरी की जांच जारी रहेगी साथ ही इन अधिकारियों की विभागीय जांच भी की जाएगी। 
एसएस उद्दे, DFO पूर्व वन मंडल

Created On :   19 Jun 2018 12:53 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story