औरंगाबाद विभाग स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की सीट पर बागियों ने भाजपा को मुश्किल में डाला

Rebels troubled to BJP in the seat of Aurangabad Graduate Constituency
औरंगाबाद विभाग स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की सीट पर बागियों ने भाजपा को मुश्किल में डाला
औरंगाबाद विभाग स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की सीट पर बागियों ने भाजपा को मुश्किल में डाला

डिजिटल डेस्क, मुंबई। विधान परिषद की रिक्त पांच सीटों पर होने वाले चुनाव में औरंगाबाद विभाग स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की सीट पर बागियों ने भाजपा को मुश्किल में डाल दिया है। विधान परिषद की रिक्त दो शिक्षक और तीन स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की सीटों पर एक दिसंबर को मतदान होगा। जबकि तीन दिसंबर को मतगणना होगी। मंगलवार को नामांकन वापसी के बाद पांचों सीटों पर कुल 178 उम्मीदवार मैदान में बचे हैं। इस चुनाव में राज्य की सत्ताधारी महाविकास आघाड़ी और विपक्षी भाजपा में सीधे टक्कर होगी लेकिन औरंगाबाद स्नातक निर्वाचन सीट पर बागियों के कारण भाजपा का सिरदर्द बढ़ गया है। औरंगाबाद स्नातक निर्वाचन सीट पर राकांपा ने सतीश चव्हाण को दोबारा उम्मीदवारी दी है। चव्हाण के खिलाफ भाजपा ने शिरीष बोरालकर को उम्मीदवारी दी है। बोरालकर की उम्मीदवारी से नाराज भाजपा के रमेश पोकले ने बगावत कर दी है।

भाजपा की तमाम कोशिशों के बावजूद पोकले ने अपना नामांकन वापस नहीं लिया है। पोकले भाजपा की राष्ट्रीय सचिव पंकजा मुंडे के कट्टर समर्थक माने जाते हैं। जबकि टिकट नहीं मिलने के कारण इसी सीट से पर्चा दाखिल करने वाले भाजपा नेता तथा पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री जयसिंहराव गायकवाड पाटील ने नामांकन वापस ले लिया है लेकिन उन्होंने भाजपा से इस्तीफा देकर राकांपा उम्मीदवार चव्हाण को समर्थन घोषित किया है। चुनाव के ऐन पहले जयसिंहराव का इस्तीफा भाजपा के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। जयसिंहराव ने कहा कि अब मेरा एक ही लक्ष्य भाजपा को हराना है। इसके लिए मैं मराठवाड़ा की सभी तहसीलों का दौरा करूंगा। जयसिंहराव ने कहा कि भाजपा ने मुझे 12 साल तक परेशान किया। मैं पार्टी से संगठन का काम मांग रहा हूं। लेकिन पार्टी मुझे काम नहीं दे रही है। जयसिंहराव केंद्रीय राज्य मंत्री तथा बीड़ सीट से तीन बार सांसद रह चुके हैं। वे दो बार विधायक और प्रदेश में राज्य मंत्री पद संभाल चुके हैं। जबकि भाजपा को निर्दलीय मैदान में उतरने वाली प्रवीण घुगे की नाराजगी दूर करने में कामयाबी मिली है। इसी सीट पर राकांपा के बागी ईश्वर मुंडे ने नामांकन वापस लेकर पार्टी के उम्मीदवार चव्हाण के समर्थन की घोषणा की है।  

दूसरी ओर भाजपा को पुणे विभाग स्नातक निर्वाचन क्षेत्र सीट पर सहयोगी दल रयत क्रांति संगठन समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार एन डी चौगुले को नामांकन वापस लेने में कामयाबी मिली है। इस कारण पुणे स्नातक सीट पर अब राकांपा के उम्मीदवार अरुण लाड और भाजपा के प्रत्याशी संग्राम देशमुख के बीच सीधे घमासान होगा।  

विधान परिषद चुनाव की नागपुर विभाग स्नातक निर्वाचन क्षेत्र सीट पर कांग्रेस के प्रत्याशी अभिजीत वंजारी और भाजपा के उम्मीदवार संदीप जोशी के बीच चुनावी संघर्ष होगा। 

विधान परिषद की अमरावती विभाग शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र की सीट पर शिवसेना उम्मीदवार श्रीकांत देशपांडे और भाजपा के प्रत्याशी नितिन धांडे के बीच लड़ाई है। 

पुणे विभाग शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार  जयंत आसगावंकर और भाजपा समर्थित शिक्षक परिषद की ओर से निर्दलीय उम्मीदवार जितेंद्र पवार के बीच मुकाबला होगा।  

विधान परिषद की पांच सीटों में से सत्ताधारी राकांपा दो, कांग्रेस दो और शिवसेना ने एक सीट चुनाव लड़ रही है। जबकि भाजपा ने पांच सीटों में से चार सीटों पर प्रत्याशी खड़े किए हैं। वहीं एक सीट पर शिक्षक परिषद के निर्दलीय प्रत्याशी को समर्थन देने का फैसला किया है।

चुनावी मैदान में प्रमुख उम्मीदवार      

स्नातक निर्वाचन क्षेत्र सीट

नागपुर विभाग स्नातक सीट - अभिजीत वंजारी (कांग्रेस)

संदीप जोशी (भाजपा)

औरंगाबाद विभाग स्नातक सीट - सतीश चव्हाण (राकांपा)                                     

शिरीष बोरालकर (भाजपा)

रमेश पोकले (भाजपा के बागी)

पुणे विभाग स्नातक सीट  - अरुण लाड (राकांपा)

संग्राम देशमुख (भाजपा)

शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र सीट

अमरावती विभाग शिक्षक सीट-श्रीकांत देशपांडे (शिवसेना)
नितिन धांडे (भाजपा)

पुणे विभाग शिक्षक सीट -   जयंत आसगावंकर (कांग्रेस)

जितेंद्र पवार (भाजपा समर्थित निर्दलीय)

किसी सीट पर कितने उम्मीदवार 

सीट                            उम्मीदवारों की संख्या             

नागपुर विभाग स्नातक सीट   -       19 
औरंगाबाद विभाग स्नातक सीट  -    35
पुणे विभाग स्नातक सीट     -          62
अमरावती विभाग शिक्षक सीट-        27
पुणे विभाग शिक्षक सीट -               35

Created On :   17 Nov 2020 4:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story