दैनिक भास्कर हिंदी: सरकारी इमारतों और प्रापर्टी की वसूली 31 मार्च से पहले करें-ठाकरे

February 9th, 2018

 

डिजिटल डेस्क,नागपुर।  सरकारी इमारतों और विवादित प्रापर्टी की वसूली 31 मार्च तक करने के निर्देश कर निर्धारण समिति के सभापति अविनाश ठाकरे ने दिए हैं।  उन्होंने कहा कि इस बाबत ठोस निर्णय लेकर मार्च पूर्व वसूली करें। गुरुवार को मनपा मुख्यालय में कर निर्धारण समिति की बैठक का आयोजन किया गया था। सभापति श्री ठाकरे ने जोन अंतर्गत शासकीय संपत्ति, विवादित संपत्ति और न्यायालय में प्रविष्ठ प्रकरणों के संदर्भ में समीक्षा की। इन संपत्तियों की वसूली का आंकड़ा बड़ा है। इसपर ध्यान केंद्रित किया जाए। इससे पहले जोन स्तर पर ली गई बैठकों में कितनी संपत्तियों को पेशी नोटिस दिया गया, कितनी सुनवाई हुई और कितनी वसूली हुई, इस बाबत भी समीक्षा की।  

18 फरवरी तक डिमांड भेजने के निर्देश 
बैठक में साइबरटेक कंपनी से सर्वेक्षण बाबत पूछताछ की गई। साइबरटेक के अधिकारियों ने बताया कि अब तक 2 लाख 43 हजार 136 संपत्तियों की सूचना एकत्रित की गई है। 1 लाख 73 हजार 683 संपत्तियों को कर की डिमांड भेजी गई है। इस दौरान श्री ठाकरे ने शेष संपत्ति धारकों को 18 फरवरी तक डिमांड भेजने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि भविष्य में नागरिकों को उनकी संपत्तियों के कर संदर्भ में जानकारी ऐप द्वारा भी मिलेगी। इस बाबत प्रस्तुतिकरण भी किया गया। कर को लेकर कोई शिकायत या आपत्ति हो तो उसकी शिकायत एप से भी की जा सकेगी। कर भी एप द्वारा भुगतान किया जा सकेगा। ठाकरे ने कहा कि ऐसा बहुपयोगी एप जल्द जनता की सेवा में होगा। बैठक में उपसभापति यशश्री नंदनवार, सदस्य सोनाली कडू, वंदना भुरे, परसराम मानवटकर, तानाजी वनवे, सहायक आयुक्त मिलिंद मेश्राम आदि उपस्थित थे। 

मनपा की संपत्तियों की रिपोर्ट तैयार करें
मनपा की कमजोर आर्थिक स्थिति को देखते हुए महापौर नंदा जिचकार ने पदाधिकारी व प्रशासन को आय बढ़ाने के लिए प्रयास करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शहर में मनपा की अनेक संपत्तियां हैं। इससे मनपा को आय मिल सकती है। ऐस में मनपा को मालकी की संपत्तियों की रिपोर्ट तैयार करनी चाहिए। गुरुवार को मनपा, नासुप्र अंतर्गत समाजभवन, शाला, उद्यान, ग्रंथालय, वाचनालय, व्यायामशाला, बाजार आदि की समीक्षा करने के लिए महापौर ने बैठक बुलाई थी। महापौर ने जोन अनुसार संपत्तियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि शहर में मनपा की पुरातन वस्तुओं में मैं स्वयं भेट दूंगी। मनपा की वस्तुओं की रिपोर्ट पेश करें। बैठक में उपमहापौर दीपराज पार्डीकर, नगरसेवक सुनील अग्रवाल, मुख्य अभियंता विजय बनगिनवार, कार्यकारी अभियंता संजय गायकवाड, कार्यकारी अभियंता अनिरुद्ध चौंगजकर आदि उपस्थित थे।