यूनिवर्सिटी ने जारी किए 627 पाठ्यक्रमों के नतीजे, 72 विषयों के परिणाम शीघ्र जारी किए जाएंगे

Results of 627 courses released by university, results of 72 subjects will be released soon
यूनिवर्सिटी ने जारी किए 627 पाठ्यक्रमों के नतीजे, 72 विषयों के परिणाम शीघ्र जारी किए जाएंगे
यूनिवर्सिटी ने जारी किए 627 पाठ्यक्रमों के नतीजे, 72 विषयों के परिणाम शीघ्र जारी किए जाएंगे

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय ने अपनी शीतकालीन परीक्षाओं के तहत 934 में से 627 पाठ्यक्रमों के नतीजे एक माह के भीतर जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही 72 परीक्षाओं के परिणाम प्रक्रिया में हैं, जो जल्द ही जारी किए जाएंगे। नागपुर विवि ने कुछ वर्ष पूर्व ही उत्तर पुस्तिकाओं का आॅनस्क्रीन मूल्यांकन शुरू किया है। इसके अलावा पूरी परीक्षा प्रणाली ऑनलाइन की गई है। विश्वविद्यालय ने पहले चरण में ली गई लगभग सभी परीक्षाओं के नतीजे जारी कर दिए हैं। अधिकांश परिणाम परीक्षा होने के 15 से 30 दिनों के भीतर जारी किए गए हैं। 

एक हजार पाठ्यक्रमों की होती हैं परीक्षाएं
उल्लेखनीय है कि नागपुर यूनिवर्सिटी ने अपनी परीक्षा प्रणाली में कई उल्लेखनीय कदम उठाए हैं, जिसके बाद परीक्षा प्रणाली सुव्यवस्थित नजर आ रही है। एक वक्त ऐसा था, जब परीक्षा के लंबे समय बाद भी नतीजे जारी नहीं होने से विद्यार्थियों को आंदोलन का सहारा लेना पड़ता था।  नागपुर विश्वविद्यालय हर परीक्षा सत्र में करीब 1000 पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं लेता हैं, जिसमें करीब 3 लाख 75 हजार विद्यार्थी शामिल होते हैं।  

"आविष्कार" के लिए आवेदन की अवधि 9 जनवरी तक बढ़ी
राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय ने राज्य स्तरीय आविष्कार प्रतियोगिता की चयन प्रक्रिया में आवेदन की अवधि बढ़ा दी है। इच्छुक विद्यार्थी और शिक्षक अब 9 जनवरी तक प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों से avishkarjan20@gmail.com पर आवेदन मेल करने के लिए कहा गया है। 

चयन प्रक्रिया 4 भागों में विभाजित
 इस प्रतियोगिता में विश्वविद्यालय से संलग्नित कॉलेजों के विद्यार्थी और शिक्षक अपने प्रोजेक्ट प्रस्तुत कर सकते हैं। चयन प्रक्रिया को विवि ने चार भागों में विभाजित किया है। इसमें अंडरग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, एमफिल, पीएचडी विद्यार्थी और एमफिल-पीएचडी कर रहे शिक्षकों की श्रेणियां बनाई गई हैं। प्रतियोगिता के लिए 10 और 11 जनवरी को जिला स्तर पर चयन होंगे। चयन शिविर भिवापुर स्थित भिवापुर महाविद्यालय मंे आयोजित किया गया है। जिला स्तरीय शिविर में चुने गए विद्यार्थी शिक्षकों को 14 और 15 जनवरी को नागपुर के बेसा स्थित दादासाहब बालपांडे कॉलेज ऑफ फार्मेसी में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद 28 से 30 जनवरी तक मुंबई मंे होने वाली राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में वे हिस्सा ले सकेंगे। 

Created On :   6 Jan 2020 6:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story