धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस मना लौट रहे श्रद्धालु, नागपुर स्टेशन पर भारी भीड़, अजनी में कई ट्रेनें रोकी

Returning devotees, huge crowd at Nagpur station, many trains stopped in Ajni
धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस मना लौट रहे श्रद्धालु, नागपुर स्टेशन पर भारी भीड़, अजनी में कई ट्रेनें रोकी
धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस मना लौट रहे श्रद्धालु, नागपुर स्टेशन पर भारी भीड़, अजनी में कई ट्रेनें रोकी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस मनाने आए अनुयायियों की शुक्रवार सुबह से वापसी शुरू हो गई। जिसके चलते  स्टेशन पर भीड़ उमडी थी। प्लेटफार्म यात्रियों की से भरे थे, इस दौरान पांव रखने के लिए भी जगह नहीं थी। इसी तरह ट्रेनों की स्थिति भी खचाखच भरी थी। सुबह मुंबई और पुणे के लिए चली स्पेशल ट्रेनों में भी गजब की भीड़ रही। इसके अलावा नियमित चलनेवाली गाड़ियों में भी यात्रियों की संख्या बहुंत ज्यादा देखने मिली। रेल प्रशासन ने भी यात्रियों की सुविधा के लिए कुछ गाड़ियों को नागपुर स्टेशन पर स्टॉपेज दिया।

18 अक्तूबर को नागपुरधम्मचक्र प्रवर्तन दिन के उपलक्ष्य में देश के हर क्षेत्र से बड़ी संख्या में अनुयायियों का आना होता है। पावन दीक्षाभूमि में आयोजित समारोह में शामिल होने के बाद दूसरे दिन आधे से ज्यादा लोग वापसी करते हैं। ऐसे में शुक्रवार को नागपुर स्टेशन पर हजारों की संख्या में वापसी करनेवाली अनुयायियों की उपस्थिति देखने मिली। नागपुर स्टेशन पर वैसे ही यात्रियों की संख्या प्रति दिन 30 हजार को पार कर जाती है। ऐसे में इसमें वापसी करनेवाले अनुयायियों की संख्या मिलने से स्टेशन भीड़ ने विकराल रुप धारण कर लिया था। स्थिति यह थी, कि प्लेटफार्म नंबर एक व प्लेटफार्म नंबर 2,3 पर पैर रखने के लिए तक जगह नहीं थी। सुरक्षा व्यवस्था मिले आंकड़े अनुसार इस बार स्टेशन पर 50 हजार से ज्यादा भी़ड़ धम्मचक्र प्रवर्तन दिन के वक्त देखने मिली। ऐसे में दूसरे दिन ही इनमें आधे से ज्यादा यानी 30 से 35 हजार अनुयायियोंने वापसी करने की बात कहना गलत नहीं होगा।

आरक्षित कोच के यात्री परेशान

भलेही स्पेशल गाड़ियों की व्यवस्था रेलवे की ओर से की गई थी। लेकिन दिनभर आरक्षित कोच में इनकी मौजूदगी देखने मिली। इससे पहले से बर्थ आरक्षित कर सफर करनेवाले यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

अजनी में इन गाड़ियों को रोका

दिक्षाभूमि से अजनी स्टेशन की दूरी नागपुर स्टेशन की तुलना बहुंत कम रहने से यहां से भी अच्छी संख्या में अनुयायियों की वापसी हो रही थी। इस बात को ध्यान में रखते हुए रेलवे प्रशासन कुछ एक्सप्रेस गाड़ियों का यहां स्टॉपेज दिया। जिसमें ट्रेन नंबर 12880 भुवनेश्वर – एलटीटी एक्सप्रेस, 11402 नागपुर – मुंबई नंदीग्राम एक्सप्रेस, 12160 जबलपुर – अमरावती एक्सप्रेस, 12860 हावडा – मुंबई गीताजंली  एक्सप्रेस, 22894 हावडा – शिर्डी साईनगर एक्सप्रेस, 22886 टाटा – लोकमान्‍य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस, 12810 हावडा – मुंबई मेल, 12843 पुरी – अहमदाबाद एक्सप्रेस, 12130 हावडा – पुणे आजाद हिंद एक्सप्रेस, 12102 हावडा - हापा एक्सप्रेस, 18421 पुरी – अजमेर एक्सप्रेस का सामावेश रहा।
 

 

Created On :   19 Oct 2018 10:29 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story