comScore

वृद्धा के खेत पर कब्जा कर बना दी सड़क, पुलिस ने खदान को किया सील

वृद्धा के खेत पर कब्जा कर बना दी सड़क, पुलिस ने खदान को किया सील

खनन माफिया की निर्दयता - महगवाँ और चिन्नौटा खदानों में पुलिस और वन विभाग की टीम ने पहुँचकर बंद कराया काम
डिजिटल डेस्क जबलपुर ।
सरकारी और वन भूमि में कब्जा करके करोड़ों रुपये का आयरन ओर निकालने वालों ने खनिज का परिवहन करने वृद्धा के खेत पर कब्जा कर वहाँ से रोड बना ली है। वृद्धा ने इसकी शिकायत तहसीलदार और अन्य अधिकारियों से की लेकिन अभी तक कोई हल नहीं निकला है। वहीं महगवाँ और चिन्नौटा दोनों जगहों पर पुलिस और वन विभाग की टीम ने पहुँचकर खदानों में दबिश दी और यहाँ काम बंद कराया। जो मजदूर और ल_धारी खदानों में तैनात थे वे टीम को देखकर भाग गये। पुलिस ने खदानों को सील कर दिया है और आयरन ओर की जब्ती के लिये माइनिंग विभाग को प्रतिवेदन भेजा है। 
सिहोरा तहसील के ग्राम महगवाँ में पटवारी हल्का नंबर 27 और खसरा नंबर 39 रकबा, लगभग 5 हेक्टेयर जहाँ पर पहाड़ और शासकीय भूमि हैं वहाँ ब्रोकन हिल माइनिंग  कंपनी के कर्ताधर्ता जसजीत सिंह वालिया द्वारा पिछले कई दिनों से अवैध उत्खनन किया जा रहा है और आयरन ओर खनिज निकाला जा रहा है। इस खनिज का डम्पर और हाइवा से परिवहन किया जाता है जिसके लिये 60 वर्षीय वृद्धा तुलसा बाई के खेत पर कब्जा किया गया है और वहाँ से रोड निकाली गई है। वृद्धा ने तहसीलदार सिहोरा को सौंपी शिकायत में भी यह आरोप लगाया था कि खनन माफिया के वाहन उसकी जमीन पर बनी रोड से हर दिन दर्जनों की संख्या में 
निकलते हैं जिससे वह परेशान है। शिकायत के बाद भी इस मामले में कार्रवाई नहीं हुई। 
पहाड़ खोदकर बना दिया गड्ढा 
महगवाँ में और चिन्नोटा में पटवारी हल्का नंबर 48 तहसील मझौली खसरा नंबर 72 रकबा 14.50  वन भूमि में अवैध खनन करने वालों ने पहाड़ा खोदकर बड़े-बड़े गड्ढे बना दिये हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि अभी तक खनिज माफियाओं ने कितना उत्खनन किया होगा। महगवाँ में सोमवार को एसडीओपी भावना मरावी, गोसलपुर टीआई संजय भलावी और वन विभाग के साथ ही राजस्व विभाग की टीम पहुँची तो यहाँ काम करने वाले मजदूर भाग खड़े हुए। टीम ने यहाँ अस्थायी चौकी बना दी है ताकि अब अवैध खनन न हो सके।  इसके अलावा पूरे समय पुलिस यहाँ नजर रखेगी। 

कमेंट करें
oasdJ