मशीन शुरु करने के लिए 15 करोड़ रुपए की जरूरत

Rs 15 crore needed to start the machine
मशीन शुरु करने के लिए 15 करोड़ रुपए की जरूरत
मुंबई मशीन शुरु करने के लिए 15 करोड़ रुपए की जरूरत

डिजिटल डेस्क, मुंबई. एक ओर जहां सौंदर्यीकरण के नाम पर मुंबई मनपा अरबों रुपये खर्च कर रही है, वहीं दूसरी ओर मुंबई मनपा सेवन हिल्स अस्पताल में कैंसर रोगियों के इलाज के लिए वरदान बनी लीनियर एक्सेलेरेटर मशीन की रिपेयरिंग के लिए 12 करोड़ रुपये खर्च नहीं कर पा रही है। इसके चलते अस्पताल में उक्त रेडिएशन विभाग कोरोना काल से बंद पड़ा हुआ है। 

बता दें कि उपनगरीय मरोल इलाके में मनपा द्वारा सेवन हिल्स अस्पताल का संचालन किया जाता है। इस अस्पताल में कैंसर रोगियों को रेडिएशन देने के लिए एक विभाग था, जो बीते दो वर्षों से बंद पड़ा है। इस विभाग के माध्यम से प्रतिदिन लगभग 40 से 50 कैंसर मरीजों को रेडिएशन दिया जाता था, लेकिन कोविड के दौर में यह विभाग बंद कर दिया गया, क्योंकि पूरा अस्पताल कोविड मरीजों के लिए समर्पित किया गया था। पूरे दो साल तक विभाग बंद रहने के कारण रेडिएशन प्रदान करने वाली लीनियर एक्सेलेरेटर मशीन खराब हो गई है। इस मशीन की रिपेयरिंग के लिए मात्र 12 करोड़ रुपये और आवश्यक डॉक्टरों व तकनीकी कर्मचारियों के लिए 3 करोड़ रुपए की आवश्यकता है, जिससे कुल 15 करोड़ रुपये का खर्च आता है। लेकिन मनपा प्रशासन के पास से उक्त निधि न मिलने के कारण कैंसर के मरीज इस सुविधा से वंचित हैं। 

29 हजार मरीज दूसरे अस्पतालों पर निर्भर
अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दो वर्षों से रेडिएशन विभाग बंद होने से करीब 29 हजार मरीजों को टाटा अस्पताल या फिर उन निजी अस्पतालों में रेडिएशन के लिए रेफर किया गया है, जहां सरकारी योजना कार्यान्वित है। 

सरकारी योजना के तहत मुफ्त रेडिएशन

सेवन हिल्स अस्पताल के ओएसडी डॉ. महारुद्र कुंभार ने बताया कि राज्य सरकार की महात्मा ज्योतिबा फुले योजना के तहत कैंसर मरीजों का रेडिएशन मुफ्त में किया जाता था। जो इस स्कीम में पात्र नहीं होते थे, उनका रेडिएशन टाटा अस्पताल की दर पर होता था। किस मरीज को कितने रेडिएशन लगेंगे, उसी के आधार पर दर निश्चित की गई थीं। 

निधि जल्द होगी आवंटित

कैंसर मरीजों को हो रही दिक्कतों को लेकर स्थानीय विधायक रविंद्र वायकर ने स्वास्थ्य विभाग के उपायुक्त संजय कुराडे से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने बंद पड़े विभाग को तत्काल शुरु करने की मांग की। वहीं, उपायुक्त कुराडे ने बताया कि मशीन की मरम्मत और तकनीकी कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए 15 करोड़ रुपए की निधि जल्द ही मुहैय्या कराई जाएगी।

100 बेड का हो कैंसर अस्पताल
विधायक रविंद्र वायकर ने सेवन हिल्स अस्पताल में 100 बेड का कैंसर अस्पताल शुरू करने की मांग की है। उन्होंने बताया कि इस अस्पताल के शुरू होने से उपनगरीयवासियों को टाटा अस्पताल नहीं जाना पड़ेगा। 

कैंसर मरीजों को हो रही दिक्कतों को लेकर स्थानीय विधायक रविंद्र वायकर ने स्वास्थ्य विभाग के उपायुक्त संजय कुराडे से मुलाकात की।


 

Created On :   11 April 2023 3:39 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story