दैनिक भास्कर हिंदी: संघ के विजयादशमी उत्सव की तैयारियां मुकम्मल, पहुंच रही कई हस्तियां

October 7th, 2019

डिजिटल डेस्क,नागपुर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विजयादशमी के कार्यक्रम की तैयारियां जोरों पर चल रही है। सारी तैयारियां लगभग अंतिम चरण में है। रेशमबाग मैदान में मुख्य अतिथियों का पंडाल गड़ चुका है। आमंत्रित अतिथि, दर्शक व श्रोताओं के लिए बैठक व्यवस्था के साथ ही स्वयंसेवकों के लिए मैदान में रेखांकन हो चुका है। वहीं स्थानीय प्रशासन व अधिकारी लगातार व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे है। सुबह-सुबह कुछ विशेष हस्तियां नागपुर पहुंच चुकी है जबकि कुछ देर रात पहुंचने की संभावना है।

गणवेश के लिए वस्तु भंडार पर स्वयंसेवकों की भीड़

संघ के विजयादशमी के पथ संचलन में शामिल होने के िलए प्रत्येक स्वयंसेवक को पूर्ण गणवेश में होना अनिवार्य है। इसमें संघ की काली टोपी, सफेद शर्ट, कथई रंग का बेल्ट बिना चमड़े का, फुल पेंट, खाकी मौजे, काले जूते फीता वाले और दंड (डंडा) जिसकी ऊंचाई कंधे तक हो। एक स्वयंसेवक के पास यह सब होने के बाद ही वह पथ संचलन में शामिल हो सकता है। ऐसे में जिन स्वयंसेवकों के पास पूर्ण गणवेष नहीं थी उनकी भीड़ रेशमबाग स्थित वस्तु भंडार पर देखने को मिली। कोई अपने लिए पेंट खरीद रहा था तो काेई शर्ट और टोपी। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विजयादशमी के कार्यक्रम में देश ही नहीं, बल्कि दुनियाभर की नजरें लगी रहती हैं। विजयादशमी के इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत का उद्बोधन सभी का केन्द्र बिन्दु रहता है। इस बार सभी की नजर आईटी सेक्टर पर रहने वाली है, क्योंकि कार्यक्रम में प्रमुख अतिथि के रूप में एचसीएल कंपनी के संस्थापक व अध्यक्ष शिव नाडार शामिल होंगे।

शस्त्रपूजन और पथ संचलन
बता दें कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का विजयादशमी के अवसर पर 8 अक्टूबर को सुबह 7.40 बजे रेशमबाग मैदान में विजयादशमी व शस्त्रपूजन कार्यक्रम होगा। प्रमुख अतिथि की उपस्थिति में डॉ. भागवत का उद्बोधन होगा। इसके पूर्व हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी 6.15 बजे संघ के स्वयंसेवकों का  पथ संचलन रेशमबाग मैदान से होकर शहर के विभिन्न रास्ते से गुजरते हुए वापस रेशमबाग मैदान पहुंचेगा। पथ संचलन में व्यवसायी तरुण व महाविद्यालयीन तरुण क्रमश: होंगे। मुख्य कार्यक्रम में शारीरिक, घोष वादन संघ गीत आदि कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 

यहां से निकलेगा पथ संचलन

व्यवसायी तरुण वर्ग
शहर के रेशमबाग मैदान, अप्सरा चौक,  नाग नदी पुलिया से बाईं ओर, सोनाजी की वाड़ी, साने गुरुजी उद्यान के सामने से, ग्रेट नाग रोड, दंगल चौक होते हुए वापस रेशमबाग मैदान पहुंचेगा।

महाविद्यालयीन विद्यार्थी वर्ग
रेशमबाग मैदान, व्यास सभागृह के सामने से निकलकर, गजानन चौक, एसडी हॉस्पिटल से बाईं ओर, भोला गणेश चौक, सुरेश भट सभागृह, पुष्पांजलि अपार्टमेंट से वापस  रेशमबाग मैदान पहुंचेगा। वाहन पार्किंग कि व्यवस्था लोकांची शाला, जामदार हाईस्कूल तथा वॉलीबॉल मैदान में की गई है।

वेबसाइट पर सीधा प्रसारण 
कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण का केन्द्र सरसंघचालक डॉ. भागवत का उद्बोधन है, जिसका सीधा प्रसारण www.rss.org  वेबसाइट पर किया जाएगा। मंगलवार को कार्यक्रम में अधिक से अधिक  संख्या में उपस्थित रहने का आह्वान महानगर संघचालक राजेश लोया और सहसंघचालक श्रीधर गाड़गे ने किया है। कार्यक्रम को लेकर तैयारियां लगभग पूरी होने की जानकारी भी दी गई है।