दैनिक भास्कर हिंदी: महाराष्ट्र के कई जिलों की सड़कों के विकास के लिए 349 करोड़ रुपए मंजूर, वर्धा-वाशिम-यवतमाल शामिल

April 26th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना महामारी के संकट के बीच ऑक्सीजन की कमी को लेकर देश के विभिन्न राज्यों में जहां हाहाकार मचा हुआ है, वहीं दूसरी ओर सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय का राज्यों में सड़क परियोजनाओं के उन्नयन, पुनर्वास और पुनर्निर्माण को मंजूरी देने का सिलसिला लगातार जारी है। इस कड़ी में सोमवार को सड़क मंत्रालय ने महाराष्ट्र के वर्धा, वाशिम, यवतमाल सहित अन्य जिलों में लगभग 349 करोड़ रुपये की लागत की सड़कों और छोटे पुलों के निर्माण को मंजूरी दी है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने विभिन्न जिलों में राज्य राजमार्ग के उन्नयन, सड़क और पुलों के निर्माण की 37 परियोजनाओं को मंजूरी दी है। कुल 349.35 करोड़ रुपये की राशि इन कार्यों पर खर्च होंगी। इससे पहले 22 अप्रैल को 2040 करोड़ रुपये लागत की 272 तथा 1 अप्रैल को 11 सड़क परियोजनाओं के उन्नयन, पुनर्वास और पुनर्निर्माण को मंजूरी दी थी और इसके लिए 2800 करोड़ से भी अधिक की राशि को भी स्वीकृति दी थी। इन परियोजनाओं के केन्द्रीय सड़क निधि (सीआरएफ) से काम पूरे किए जा रहे है।

सड़क परिवहन मंत्रालय की ओर से जिन जिलों में इन परियोजनाओं के कार्यों को मंजूरी दी है, उनमें वर्धा, यवतमाल, वाशिम, सोलापुर, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, सांगली, सातारा, पुणे और अहमदनगर शामिल है। मंत्रालय ने वर्धा जिले की तीन परियोजनाओं के लिए जिनमें पुलगांव रेलवे स्टेशन से एमएसईबी ऑफिस रोड (सीसी) का निर्माण सहित धानोरा रोड पर बडे पुल के निर्माण सहित अन्य एक योजना के कामों के लिए 33.50 करोड़ रुपये, वाशिम जिले के रिसोड और कारंजा धनज रोड के मरम्मत के लिए 26.52 करोड़ रुपये और यवतमाल जिले के लिए 43.92 करोड़ रुपये को मंजूरी दी है।

उल्लेखनीय है कि सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा इस फैसले की जानकारी केवल ट्वीट के माध्यम से ही दी जा रही है। किए गए दर्जनों ट्वीट में केवल संबंधित जिले के किसी क्षेत्र में बनने वाली सड़क या पुल निर्माण और उसके लिए मंजूर की गई राशि की जानकारी होती है।