comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

14 फरवरी को नागपुर से रवाना होगी समानता एक्सप्रेस, बौध्द धर्मस्थलों के कराएगी दर्शन

January 07th, 2019 22:57 IST
14 फरवरी को नागपुर से रवाना होगी समानता एक्सप्रेस, बौध्द धर्मस्थलों के कराएगी दर्शन

डिजिटल डेस्क, नागपुर। महापरिनिर्वान दिवस के दिन आईआरसीटीसी ने समानता एक्सप्रेस चलाने की घोषणा की थी। यह गाड़ी डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के जीवन से संबंधित धर्मस्थलों के दर्शन यात्रियों को करानेवाली है। 14 फरवरी को यह गाड़ी नागपुर स्टेशन से सफर के लिए रवाना होगा। यह जानकारी आईआरसीटीसी के वेस्ट जोन के ग्रुप जनरल मैनेजर अरविंद मालखेडे ने दी। उन्होंने बताया कि, डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर द्वारा पूरे जीवनभर किए महान कार्यों को ध्यान रखते हुए उनके सम्मान में स्पेशल पर्यटन गाड़ी संचालन करने का निर्णय लिया है। 10 दिन तक यह गाड़ी डॉ. आंबेडकर के जीवन से संबंधित स्थलों से गुजरेगी। इसमें महू ( इंदौर), बोधगया, कुशीनगर, लुंबिनी (नेपाल), सारनाथ में दर्शन कराते हुए वापिस नागपुर लौटेगी। बस या अन्य वाहनों से स्टेशन से उन जगहों पर ले जाने की व्यवस्था भी की गई है। टूर पैकेज में यह सारी चीजें आनेवाली हैं।

24 फरवरी तक चलनेवाली इस ट्रेन में स्लीपर क्लास के लिए 10 हजार 395 रुपए, वहीं थर्ड एसी के लिए 12 हजार 75 रुपए किराया निर्धारित किया गया है। इसकी जानकारी के लए www.irctctorisum.com पर लॉग इन कर सकते हैं। साथ ही 022-22644379/78, 9004082702, 9967498425 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा नागपुर, मुंबई, कोल्हापुर, पुणे, भोपाल और अहमदाबाद स्टेशन पर स्थित आईआरसीटीसी के कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। पत्रपरिषद में रविकांत चांगले, अहम सिद्दीकी भी मौजूद थें। बताया गया कि ट्रेन टूर पैकेज में यात्रियों की पूरी जिम्मेदारी जाएगी। खान-पान की व्यवस्था से लेकर रहने की व्यवस्था होगी। भोजन में शाहाकारी भोजन उलब्ध कराया जाएगा। गाड़ी में एक डॉक्टर की व्यवस्था भी होगी। 16 डिब्बों की इस ट्रेन में 12 स्लीपर के कोच रहनेवाले हैं। वही 1 एसी थर्ड का कोच साथ ही 3 जनरल कोच रहेंगे। सफर के दौरान करीब 100 कर्मचारियों का सपोर्टिंग स्टाफ रहने की बात कही।

रेल टिकटों की कालाबाजारी में फंसा रेलवे कर्मचारी, आरपीएफ की कार्रवाई, पकड़ी गई 50 हजार रुपयों से ज्यादा की कालाबाजारी
उधर टिकटों की कालाबाजारी करने वाले एक रेलवे कर्मचारी को आरपीएफ ने गिरफ्तार किया है। आरोपी दपूम रेलवे के अजनी स्टोर में इलेक्ट्रिकल सिग्नल मेंटेनर का काम करता है। कार्रवाई के बाद दुकान से 5 लाइव टिकटों के साथ पूरानी 22 टिकटें मिली है। जिसकी कुल कीमत 50 हजार रुपए हैं। कार्रवाई मंडल सुरक्षा आयुक्त ज्योतिकुमार सतिजा के मार्गदर्शन में खुफीया शाखा टीम द्वारा की गई है। अशोक चौक पर बनी दुकान में छापामार कार्रवाई के दौरान दुकान मालिक रीतेश राव पूना रामूराव ( 32) निवासी बुध्दनगरने दुकान में किसी तरह टिकट की कालाबाजारी नहीं होने की बात कही। ऐसे में छापामारी में काउंटर में रखी 5 लाइव टिकटें व पुरानी 17 टिकटें मिली। दोनों टिकटों की कुल कीमत 50 हजार 598 रुपए हैं। सख्ती से दुकान मालिक से पूछताछ करने पर आरोपी ने टिकट कालाबाजारी में उसके साथ एक अन्य व्यक्ती शामिल होने की बात कही। बताया कि, आईआरसीटीसी से पत्नी के नाम पर जस्ट क्लीक नाम से एजेंड आईडी ली है। लाइसेंस नंबर 06613 प्राप्त किया है। लेकिन जरूरत के वक्त इस आईडी की माध्यम से टिकटें नहीं निकाल पाते थें। ऐसे में पत्नी के नाम पर प्राप्त आईडी के आड में वह जरूरतमंदों को कमिशन लेकर टिकट निकालकर देता था। इस काम के लिए वह एक व्यक्ती की मदद भी लेता था। 

कमेंट करें
ZSL8Q
NEXT STORY

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। किसी के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदना जीवन के महत्वपूर्ण कामों में से एक होता है। आप सारी जमा पूंजी और कर्ज लेकर अपने सपनों के घर को खरीदते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि इसमें इतनी ही सावधानी बरती जाय जिससे कि आपकी मेहनत की कमाई को कोई चट ना कर सके। प्रॉपर्टी की कोई भी डील करने से पहले पूरा रिसर्च वर्क होना चाहिए। हर कागजात को सावधानी से चेक करने के बाद ही डील पर आगे बढ़ना चाहिए। हालांकि कई बार हमें मालूम नहीं होता कि सही और सटीक जानकारी कहा से मिलेगी। इसमें bhaskarproperty.com आपकी मदद कर सकता  है। 

जानिए भास्कर प्रॉपर्टी के बारे में:
भास्कर प्रॉपर्टी ऑनलाइन रियल एस्टेट स्पेस में तेजी से आगे बढ़ने वाली कंपनी हैं, जो आपके सपनों के घर की तलाश को आसान बनाती है। एक बेहतर अनुभव देने और आपको फर्जी लिस्टिंग और अंतहीन साइट विजिट से मुक्त कराने के मकसद से ही इस प्लेटफॉर्म को डेवलप किया गया है। हमारी बेहतरीन टीम की रिसर्च और मेहनत से हमने कई सारे प्रॉपर्टी से जुड़े रिकॉर्ड को इकट्ठा किया है। आपकी सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाए गए इस प्लेटफॉर्म से आपके समय की भी बचत होगी। यहां आपको सभी रेंज की प्रॉपर्टी लिस्टिंग मिलेगी, खास तौर पर जबलपुर की प्रॉपर्टीज से जुड़ी लिस्टिंग्स। ऐसे में अगर आप जबलपुर में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं और सही और सटीक जानकारी चाहते हैं तो भास्कर प्रॉपर्टी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ध्यान रखें की प्रॉपर्टी RERA अप्रूव्ड हो 
कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि वो भारतीय रियल एस्टेट इंडस्ट्री के रेगुलेटर RERA से अप्रूव्ड हो। रियल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवेलपमेंट एक्ट, 2016 (RERA) को भारतीय संसद ने पास किया था। RERA का मकसद प्रॉपर्टी खरीदारों के हितों की रक्षा करना और रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देना है। राज्य सभा ने RERA को 10 मार्च और लोकसभा ने 15 मार्च, 2016 को किया था। 1 मई, 2016 को यह लागू हो गया। 92 में से 59 सेक्शंस 1 मई, 2016 और बाकी 1 मई, 2017 को अस्तित्व में आए। 6 महीने के भीतर केंद्र व राज्य सरकारों को अपने नियमों को केंद्रीय कानून के तहत नोटिफाई करना था।