दैनिक भास्कर हिंदी: 14 फरवरी को नागपुर से रवाना होगी समानता एक्सप्रेस, बौध्द धर्मस्थलों के कराएगी दर्शन

January 7th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर। महापरिनिर्वान दिवस के दिन आईआरसीटीसी ने समानता एक्सप्रेस चलाने की घोषणा की थी। यह गाड़ी डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के जीवन से संबंधित धर्मस्थलों के दर्शन यात्रियों को करानेवाली है। 14 फरवरी को यह गाड़ी नागपुर स्टेशन से सफर के लिए रवाना होगा। यह जानकारी आईआरसीटीसी के वेस्ट जोन के ग्रुप जनरल मैनेजर अरविंद मालखेडे ने दी। उन्होंने बताया कि, डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर द्वारा पूरे जीवनभर किए महान कार्यों को ध्यान रखते हुए उनके सम्मान में स्पेशल पर्यटन गाड़ी संचालन करने का निर्णय लिया है। 10 दिन तक यह गाड़ी डॉ. आंबेडकर के जीवन से संबंधित स्थलों से गुजरेगी। इसमें महू ( इंदौर), बोधगया, कुशीनगर, लुंबिनी (नेपाल), सारनाथ में दर्शन कराते हुए वापिस नागपुर लौटेगी। बस या अन्य वाहनों से स्टेशन से उन जगहों पर ले जाने की व्यवस्था भी की गई है। टूर पैकेज में यह सारी चीजें आनेवाली हैं।

24 फरवरी तक चलनेवाली इस ट्रेन में स्लीपर क्लास के लिए 10 हजार 395 रुपए, वहीं थर्ड एसी के लिए 12 हजार 75 रुपए किराया निर्धारित किया गया है। इसकी जानकारी के लए www.irctctorisum.com पर लॉग इन कर सकते हैं। साथ ही 022-22644379/78, 9004082702, 9967498425 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा नागपुर, मुंबई, कोल्हापुर, पुणे, भोपाल और अहमदाबाद स्टेशन पर स्थित आईआरसीटीसी के कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। पत्रपरिषद में रविकांत चांगले, अहम सिद्दीकी भी मौजूद थें। बताया गया कि ट्रेन टूर पैकेज में यात्रियों की पूरी जिम्मेदारी जाएगी। खान-पान की व्यवस्था से लेकर रहने की व्यवस्था होगी। भोजन में शाहाकारी भोजन उलब्ध कराया जाएगा। गाड़ी में एक डॉक्टर की व्यवस्था भी होगी। 16 डिब्बों की इस ट्रेन में 12 स्लीपर के कोच रहनेवाले हैं। वही 1 एसी थर्ड का कोच साथ ही 3 जनरल कोच रहेंगे। सफर के दौरान करीब 100 कर्मचारियों का सपोर्टिंग स्टाफ रहने की बात कही।

रेल टिकटों की कालाबाजारी में फंसा रेलवे कर्मचारी, आरपीएफ की कार्रवाई, पकड़ी गई 50 हजार रुपयों से ज्यादा की कालाबाजारी
उधर टिकटों की कालाबाजारी करने वाले एक रेलवे कर्मचारी को आरपीएफ ने गिरफ्तार किया है। आरोपी दपूम रेलवे के अजनी स्टोर में इलेक्ट्रिकल सिग्नल मेंटेनर का काम करता है। कार्रवाई के बाद दुकान से 5 लाइव टिकटों के साथ पूरानी 22 टिकटें मिली है। जिसकी कुल कीमत 50 हजार रुपए हैं। कार्रवाई मंडल सुरक्षा आयुक्त ज्योतिकुमार सतिजा के मार्गदर्शन में खुफीया शाखा टीम द्वारा की गई है। अशोक चौक पर बनी दुकान में छापामार कार्रवाई के दौरान दुकान मालिक रीतेश राव पूना रामूराव ( 32) निवासी बुध्दनगरने दुकान में किसी तरह टिकट की कालाबाजारी नहीं होने की बात कही। ऐसे में छापामारी में काउंटर में रखी 5 लाइव टिकटें व पुरानी 17 टिकटें मिली। दोनों टिकटों की कुल कीमत 50 हजार 598 रुपए हैं। सख्ती से दुकान मालिक से पूछताछ करने पर आरोपी ने टिकट कालाबाजारी में उसके साथ एक अन्य व्यक्ती शामिल होने की बात कही। बताया कि, आईआरसीटीसी से पत्नी के नाम पर जस्ट क्लीक नाम से एजेंड आईडी ली है। लाइसेंस नंबर 06613 प्राप्त किया है। लेकिन जरूरत के वक्त इस आईडी की माध्यम से टिकटें नहीं निकाल पाते थें। ऐसे में पत्नी के नाम पर प्राप्त आईडी के आड में वह जरूरतमंदों को कमिशन लेकर टिकट निकालकर देता था। इस काम के लिए वह एक व्यक्ती की मदद भी लेता था। 

खबरें और भी हैं...