comScore

संस्कृत विश्वविद्यालय ने स्थगित की परीक्षाएं, परीक्षा सामग्री का वितरण भी बंद

संस्कृत विश्वविद्यालय ने स्थगित की परीक्षाएं, परीक्षा सामग्री का वितरण भी बंद

डिजिटल डेस्क, नागपुर। रामटेक स्थित कवि कुलगुरु कालिदास संस्कृत विश्वविद्यालय ने अपनी 20 अप्रैल से प्रस्तावित अपनी 130 परीक्षाएं स्थगित कर दी है। कोरोना संक्रमण रोकने के लिए देश में लागू लॉकडाऊन के कारण यह फैसला लिया गया है। विवि की ओर से जारी सर्कूलर के अनुसार 20 अप्रैल से शुरु होने वाली लिखित और प्रैक्टिकल परीक्षाएं स्थगित की गई है। इस अवधि में किसी भी प्रकार की परीक्षा सामग्री का वितरण नहीं होगा। मूल्यांकन प्रक्रिया भी बंद रहेगी। 20 अप्रैल से शुरु होने वाली परीक्षाओं में तीसरे और पांचवे सेमेटर की परीक्षाएं शामिल थी। 21 अप्रैल से  दूसरे चौथे और छंठे सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरु होने वाली थी। इसमें संस्कृत के पाठ्यक्रम जैसे शास्त्री, सम्मानित शास्त्री और आचार्य पाठ्यक्रम शामिल थे। इसके अलावा डांस, बीएफए, एमएफए, बीए योगा, एमए योगा, वेदांग ज्योतिष जैसे कुल 130 परीक्षाएं शामिल थी। इसके पूर्व 20 मार्च से शुरु होने वाली परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई थी। इसमें डिप्लोमा और वार्षिक पाठ्यक्रमों की कुल 37 परीक्षाएं शामिल थी।  

साहित्य वितरण बंद

परीक्षा नियंत्रक डॉ.उमेश शिवहरे ने स्पष्ट किया है कि इस अवधि में प्रश्नपत्र, उत्तर पुस्तिका और अन्य परीक्षा सामग्री का वितरण नहीं होगा। साथ ही परीक्षा का मूल्यांकनकार्य भी नहीं किया जाएगा। कोल्हापुर, सांगली, सातारा, औरंगाबाद और गोवा में कुल 150 परीक्षा केंद्र है। यहां से प्रतिनिधियों को विश्वविद्यालाय आकर परीक्षा सामग्री का लेनदेन करना होता था। लॉकडाऊन के चलते यह संभव नहीं है। इसलिए सामग्री का वितरण भी बंद किया जा रहा है।

वीडियो कांफ्रेंसिंग पर बीओई की बैठक

2 मई से विश्वविद्यालय परीक्षाओं का तीसरा राउंड शुरु होने जा रहा है। जिसमें बीए सिविल सर्विसेज, बैचलर आफ हॉस्पिटॉलिटी जैसे पाठ्यक्रम शामिल है। ये परीक्षाएं तय वक्त पर लेने की कोशिश जारी है। इसके अलावा परीक्षाएं रि-शेड्यूल कैसे करनी है। इस पर विश्वविद्यालय के बोर्ड ऑप्ऊ एक्जामिनेशन (बीओई) की ऑनलाइन बैठक बुलाई गई है। वीडियो कांफ्रेंसिंग पर सदस्य चर्चा करके परीक्षा संबंधी फैसले लेंगे।
 

कमेंट करें
vcqMf