आंध्र प्रदेश: राज्य में ओमिक्रॉन का दूसरा मामला दर्ज, महिला ने की थी केन्या की यात्रा

December 23rd, 2021

हाईलाइट

  • 39 साल की है ओमिक्रॉन संक्रमित विदेशी महिला

डिजिटल डेस्क, अमरावती। आंध्र प्रदेश में बुधवार को कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का दूसरा मामला सामने आया। एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी। केन्या से 10 दिसंबर को आई 39 वर्षीय विदेशी महिला यात्री ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाई गई है। जन स्वास्थ्य निदेशक जी. हाइमावती के अनुसार महिला 10 दिसंबर को चेन्नई एयरपोर्ट पहुंची और बाद में कार से तिरुपति गई।

तिरुपति पहुंचने पर उसका परीक्षण किया गया और 12 दिसंबर को आरटी-पीसीआर परीक्षण के बाद उसे कोविड-19 से संक्रमित पाया गया। इसके तुरंत बाद उसका सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी, हैदराबाद भेजा गया और इसका परिणाम आते ही उसे बुधवार को ओमिक्रॉन पॉजिटिव घोषित किया गया है। निदेशक ने कहा, वह स्वस्थ है और स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में संस्थागत रूप से क्वारंटीन है। महिला के परिवार के छह सदस्यों का परीक्षण किया गया और उनकी रिपोर्ट कोविड-19 निगेटिव पाई गई है।

आंध्र प्रदेश में ओमिक्रॉन का यह दूसरा मामला सामने आया है। राज्य ने 12 दिसंबर को पहले ओमिक्रॉन मामले की सूचना दी थी। स्वास्थ्य अधिकारियों ने इससे पहले कहा था कि एक 34 वर्षीय व्यक्ति, जो नवंबर के अंत में आयरलैंड से लौटा था, नए वैरिएंट से संक्रमित पाया गया है। विजयनगरम जिले का व्यक्ति 27 नवंबर को मुंबई के रास्ते विशाखापत्तनम आया था। वह मुंबई हवाई अड्डे पर किए गए आरटी-पीसीआर परीक्षण में कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया था।

हालांकि, विजयनगरम में अनिवार्य 14-दिवसीय होम क्वारंटाइन के बाद, उसका एक और आरटी-पीसीआर परीक्षण किया गया, जो कि पॉजिटिव निकला। अब तक कुल 45 विदेशी यात्रियों और संक्रमितों के संपर्क में आए 9 लोगों को कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया है और सभी के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए सीसीएमबी भेजे गए हैं। जन स्वास्थ्य निदेशक ने लोगों को सलाह दी कि वे चिंता न करें और किसी भी अफवाह पर विश्वास न करें, लेकिन सावधानी बरतते रहें और सामाजिक दूरी का पालन करें, मास्क पहनें और नियमित रूप से हाथ धोएं।

(आईएएनएस)