मास्टर प्लान बनाकर सिवनी स्टेशन का होगा विकास

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल हुआ सिवनी मास्टर प्लान बनाकर सिवनी स्टेशन का होगा विकास

डिजिटल डेस्क,सिवनी। सिवनी स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल किया गया है। रेलवे द्वारा मास्टर प्लान बनाकर करोड़ों की लागत से स्टेशन पर यात्री सुविधा के महत्वपूर्ण विकास कार्य कराए जाएंगे। यह जानकारी आम बजट पेश होने के बाद रेल जोनों में पहुंची पिंक बुक से सामने आई है। दक्षिण पूर्व मध्य रेल की पिंक बुक में यह भी सामने आया है कि मंडला फोर्ट-नैनपुर-सिवनी-छिंदवाड़ा ब्रॉडगेज प्रोजेक्ट को इस वित्तीय वर्ष के लिए 50 करोड़ रुपए का आवंटन भी किया गया है।

उक्त राशि से इस रेल खण्ड के स्टेशनों पर विकास कार्य होंगे। अमृत भारत स्टेशन योजना में सिवनी सहित इस रेल खण्ड के मंडला फोर्ट, नैनपुर व छिंदवाड़ा स्टेशन को भी शामिल किया गया है। इसमें दक्षिण पूर्व मध्य रेल के नागपुर डिवीजन के बालाघाट सहित 10 अन्य स्टेशन भी शामिल हैं। सिवनी स्टेशन को अमृत भारत योजना में शामिल किए जाने के संकेत 11 जनवरी को सिवनी स्टेशन के निरीक्षण के लिए पहुंची रेलवे बोर्ड स्तरीय यात्री सुविधा समिति के सदस्यों द्वारा भी दिए गए। समिति के सदस्यों विभाश्वनी अवस्थी, कैलाश वर्मा, डॉ. राजेन्द्र फड़के व अभिजीत दास ने निरीक्षण के दौरान सांसद डॉ. ढालसिंह बिसेन को इससे अवगत कराया गया था।

स्टेशन पर ये होंगे विकास कार्य

दक्षिण पूर्व मध्य रेल के नागपुर डिवीजन द्वारा जारी जानकारी में कहा गया है कि रेल मंत्रालय ने पूरे भारत में रेलवे स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना नामक एक नई योजना शुरू की है। योजना में शामिल रेलवे स्टेशनों में मौजूदा सुविधाओं के उन्नयन और प्रतिस्थापन के साथ-साथ नई आधुनिक सुविधाओं का लाभ यात्रियों को मिलेगा तथा इन स्टेशनों का कायाकल्प होगा। उक्त स्टेशनों का मास्टर प्लान तैयार कर सौंदर्यीकरण युक्त व आकर्षक प्रवेश द्वार के साथ ही वेटिंग रूम, प्लेटफॉर्म, रिटायरिंग रूम आदि में आरामदायक सुविधा, वेटिंग रूम का विस्तार, दिव्यांगजनों के लिए स्टेशन पर पर्याप्त संख्या में शौचालय, उच्च स्तरीय प्लेटफॉर्म व लंबे प्लेटफॉर्म का निर्माण, उच्चतम गुणवत्ता के साइनबोर्ड ,नेट की 5जी कनेक्टिविटी, स्टेशन रोड चौड़ीकरण व सुविधायुक्त पैदल मार्ग, पार्किंग की आधुनिक सुविधा, बेहतर प्रकाश और शुद्ध पेयजल की व्यवस्था आदि कार्य कराए जाएंगे।
 

Created On :   10 Feb 2023 9:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story