comScore

बरसात में बाढ़ के कहर से बच नहीं पाएगा शहडोल शहर

बरसात में बाढ़ के कहर से बच नहीं पाएगा शहडोल शहर

डिजिटल डेस्क, शहडोल। नालियों में पटा कचरा बारिश के दिनों में परेशानियों का सबब बनने वाला है। नगर पालिका ने नालियों की सफाई नहीं कराई है और गंदगी के चलते नालियां चोक हो चुकी हैं। नालियों से पानी की निकासी नहीं होने के कारण जलभराव के हालात बनेंगे। सबसे ज्यादा परेशानी पांडवनगर मॉडल रोड, घरौला मोहल्ला में होने वाली है।    पिछले दिनों प्री-मानसून की एक बारिश में बने हालात को देखते हुए नगर पालिका प्रशासन नालियों की सफाई का काम तो शुरू कराया है, लेकिन यह सिर्फ रस्म अदायगी है। बुधवार को सब्जी मंडी की नाली की सफाई कराई गई। सब्जी मंडी के आसपास तो नाली की सफाई कराई गई। गाद और कचरा निकाला गया, लेकिन आगे नाली को साफ नहीं किया गया। केशव भवन के आगे मोड़ के बाद नाली की सफाई नहीं कराई गई है। इतना ही नहीं गुरुवार को दोपहर तक नालियों से निकली गाद को भी यहां से नहीं हटाया गया था। सब्जी मंडी के आसपास के दुकानदारों ने बताया कि सिर्फ दिखाने के लिए सफाई कराई जाती है।

आधी-अधूरी सफाई

नगर पालिका ने सब्जी मंडी में एक नाली की तो आधी-अधूरी सफाई कराई, जबकि टैगोर पार्क की तरफ से मंडी को आने वाली नाली की तो सफाई नहीं कराई। यह नाली भी पॉलीथीन और कचरा से पटी हुई है। सड़क की ढलान सब्जी मंडी की तरफ होने से पानी नालियों से ओवरफ्लो होकर सड़कों पर बहेगा और सब्जी मंडी इलाके ंमें जाएगा। बता दें कि यह नाली नगर पालिका कार्यालय से बगल से ही आती है। नगर पालिका कार्यालय के पास तो इसमें और ज्यादा गंदगी है। 

राजेंद्र टॉकीज के बगल से बहने वाला नाला गंदगी से पटा 

राजेंद्र टॉकीज के पास से गुजरने वाले नाले की सफाई भी नहीं कराई गई है। करीब डेढ़ फीट चौड़े इस नाले की गहराई दो फीट से अधिक होगी, लेकि आधे से ज्यादा में गाद भरी हुई है। बारिश के दिनों में बुक डिपो की तरफ से पूरा पानी मेन रोड की तरफ आता है। पानी ज्यादा होने पर यह नाले से ऊपर आ जाता है और सड़क को क्रॉस करते हुए मॉडल रोड में चला जाता है। मॉडल रोड में बारिश के दिनों में जलभराव की सबसे ज्यादा समस्या है। पिछले शनिवार को हुई प्री-मानसून बारिश में भी रात के समय यहां सड़क पर पानी भर गया था। 
इन इलाकों में दिक्कत 

सोहागपुर : पप्पन डेयरी के पास हर वर्ष पानी भरता है। गल्र्स स्कूल के आगे से ही सड़कों पर पानी भरने लगता है। यहां नाली का पता ही नहीं चलता है। 
मॉडल रोड : पांडवनगर मॉडल रोड में भी बारिश के दिनों में पानी भर जाता है। यहां से पानी निकासी की कोई व्यवस्था नहीं है। घरौला मोहल्ला : घरौला मोहल्ला में भी नालियों की सफाई न होने और खराब ड्रैनेज सिस्टम के कारण हर वर्ष दिक्कत होती है। इसके अलावा जिला चिकित्सालय के सामने, गांधी चौक के आसपास भी पानी निकासी की व्यवस्था नहीं है। पुलिस लाइन से बाणगंगा जाने वाले रास्ते में भी दिक्कत है।

इनका कहना है

मैंने करीब 10 दिन पहले ही ज्वाइन किया है। नालियों की सफाई कराई जा रही है। कुछ जगह तो नालियां वर्षों से साफ नहीं हुई हैं। जहां-जहां दिक्कत है वहां काम कराया जा रहा है। सब्जी मंडी में जहां पर काम छूट गया है, उसे भी सही कराएंगे। अजय श्रीवास्तव, सीएमओ नपा
 

कमेंट करें
phd5Z