दैनिक भास्कर हिंदी: प्रेमी जोड़े ने एक साथ लगायी फांसी, परिजनों ने शादी कराने से कर दिया था इंकार

May 26th, 2019

डिजिटल डेस्क, शहडोल। ग्राम गोड़ारू में एक प्रेमी जोड़े ने एक साथ फांसी लगाकर अपना जीवन समाप्त कर लिया। दोनों प्रेम विवाह करना चाहते थे, लेकिन परिजन उनका विवाह करने तैयार नहीं हुए, जिसके कारण दोनों ने आत्महत्या जैसा कदम उठाया। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचनामा कर पोस्ट मार्टम के लिए भेजा है। प्रेमी जोड़े की मौत के बाद गांव में सन्नाटा व्याप्त है।

कक्षा 9वीं में पढ़ती थी किशोरी-
जानकारी के अनुसार गांव में आसपास रहने वाले दो बच्चों में प्रेम हो गया दोनों आपस में शादी करना चाहते थे, लेकिन समाज अलग-अलग होने के कारण परिजन इसके लिए राजी नहीं थे। अलग होने के डर से दोनों ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। मामला गोहपारू थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम गोड़ारू का यहां 16 वर्षीय किशोरी एवं 19 वर्षीय युवक के बीच प्रेम प्रसंग चल रहा था। किशोरी कक्षा 9 में पढ़ती थी, जबकि युवक कक्षा 12वीं का छात्र था। दोनों के प्रेम प्रसंग के बारे में परिजनों को भी पता था, लेकिन वे शादी के लिए राजी नहीं थे। लड़की बैगा समाज की थी, जबकि लड़का गोंड़ समाज। दोनों ने शादी के लिए काफी प्रयास किया जब असफल रहे, तो फांसी लगाकर जान दे दी।

मामले की विवेचना में जुटी पुलिस-
पुलिस के अनुसार दोनों 21 मई को घर से निकले थे। इसके बाद घर नहीं लौटे। जब परिजनों को खोज-पड़ताल शुरू की तो 24 मई को सोन नदी के पास एक ही पेड़ की अलग-अलग शाखाओं में दोनों फांसी के फंदे में झूल रहे थे। पुलिस ने पोस्टमार्टम कराके शव परिजनों को सौंप दिया है। वहीं मामले में मर्ग कायम कर जांच की जा रही है। मामले में पुलिस ने दोनों के परिजनों के बयान दर्ज कर लिए हैं। दोनों के परिजनों ने इस बात को स्वीकार किया है कि बच्चों के बीच में प्रेम था। वे शादी करना चाहते थे। शादी के लिए दोनों ही परिवार राजी नहीं थे।