अयोध्या में शिलान्यास, संभाग में मनी दिवाली - घरों व मंदिरों में दीप जलाने के साथ होते रहे मानस पाठ, आतिशबाजी भी हुई

Shilanyas in Ayodhya, Money Diwali in the division - Manas lessons with lighting lamps in temples
अयोध्या में शिलान्यास, संभाग में मनी दिवाली - घरों व मंदिरों में दीप जलाने के साथ होते रहे मानस पाठ, आतिशबाजी भी हुई
अयोध्या में शिलान्यास, संभाग में मनी दिवाली - घरों व मंदिरों में दीप जलाने के साथ होते रहे मानस पाठ, आतिशबाजी भी हुई

डिजिटल डेस्क शहडोल । संभाग शहडोल में भी बुधवार को दीपावली जैसा उत्सव रहा। अयोध्या में बहुप्रतीक्षित श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए प्रधानमंत्री द्वारा भूमि पूजन करते ही समूचा क्षेत्र जय श्रीराम के जयकारों से गूंज उठा। शहडोल, उमरिया व अनूपपुर जिलों में गली, चौराहों में पटाखे फोड़े गए। मंदिरों व घरों में दिए तथा झालर लगाकर रोशन किए गए। इसके बाद मानस पाठ का दौर दिन भर चलता रहा।    
नगर में मोहनराम मंदिर को बड़े ही आकर्षक ढंग से सजाया गया है। पुजारी पंडित लवकुश शास्त्री ने बताया, अयोध्या में श्रीराम मंदिर भूमिपूजन को लेकर यहां एक दिन पहले से तैयारियां चल रही थीं। मुख्य गेट व मंदिर के भीतर फूलों की लड़ी व बिजली के झालर से सजाया गया। सुबह 11 बजे से भक्तजन पहुचने शुरू हुए। दोपहर बाद तक मानस पाठ चलता रहा। इसी प्रकार अन्य मंदिरों व घर, प्रतिष्ठानों को रोशन किया गया। शांति व्यवस्था को देखते हुए मुख्य चौराहों में पुलिस बल की तैनाती की गई थी।
कोतमा में लहराया केसरिया ध्वज
कोतमा नगर को भगवा ध्वज से सजाया गया। पंचायती मंदिर में गीत-संगीत का कार्यक्रम हुआ। मंदिर को दीपों से रोशन किया गया। ठाकुर बाबा धाम, जखीरा चौकी स्थित हनुमान मंदिर में सुंदरकांड का पाठ हुआ। वहीं लोगों ने अपने घरों में दीपक जलाकर भूमि पूजन होने की खुशी जताई। नगर में जगतगुरु रामानंदाचार्य माउली सरकार श्री रुक्मणी विदर्भ पीठाधीश्वर का आगमन हुआ। तदुपरांत पंचायती मंदिर में जगतगुरु के द्वारा प्रवचन का कार्यक्रम भी किया गया। नगर पालिका अध्यक्ष मोहिनी धर्मेंद्र वर्मा के आवास पहुंचकर माउली सरकार ने आशीर्वाद प्रदान करते हुए नगर के विकास के लिए शुभकामनाएं भी दी।
अनूपपुर में मानस पाठ 
अनूपपुर जिले में भी लोग घरों में दीपक जलाकर भगवान श्रीराम की पूजा अर्चना में जुटे रहे। जिले भर के मंदिरों में सुंदरकांड का पाठ किया गया। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ लोगों ने अपनी खुशियां साझा कीं। कहीं आतिशबाजी तो कहीं रंगोली और कहीं बंदनवार से मंदिरों को सजाया गया था। मंदिरों में मानस पाठ के साथ ही भंडारे का आयोजन किया गया।
ब्यौहारी में रोपे पौधे
अयोध्या में राम जन्म भूमि पूजन के उपलक्ष्य में ब्यौहारी के नगरिया मंदिर में केशरीनन्दन सेवा समिति द्वारा पौधरोपण किया गया। केशरवानी समाज के वरिष्ठ अवकाश प्राप्त शिक्षकों जमुना प्रसाद गुप्ता एवं सरेश प्रसाद गुप्ता द्वारा आम, आवला का पौधा रोपण किया गया। इस मौके पर ओमप्रकाश गुप्ता, चन्द़शेन गुप्ता, शिवकुमार गुप्ता, उज्जवल केशरी, दिलीप गुप्ता दिप्पू, विवेकानन्द गुप्ता, रूपेश गुप्ता, मुकेश गुप्ता आदि सदस्यों ने भी श्रीराम की स्मृति में पौधे लगाए।
 

Created On :   6 Aug 2020 10:03 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story