अजित पवार - शिंदे-फडणवीस सरकार को कोई खतरा नहीं, 16 विधायक अयोग्य हुए तो भी बनी रहेगी सरकार

Shinde-Fadnavis government, government will continue even if 16 MLAs are disqualified
अजित पवार - शिंदे-फडणवीस सरकार को कोई खतरा नहीं, 16 विधायक अयोग्य हुए तो भी बनी रहेगी सरकार
दावा अजित पवार - शिंदे-फडणवीस सरकार को कोई खतरा नहीं, 16 विधायक अयोग्य हुए तो भी बनी रहेगी सरकार

डिजिटल डेस्क, मुंबई. विधानसभा में विपक्ष के नेता और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के विधायक अजित पवार ने शिंदे-फडणवीस सरकार को लेकर बड़ा बयान दिया है। पवार का कहना है कि अगर एकनाथ शिंदे समेत 16 विधायक सुप्रीम कोर्ट के फैसले से अयोग्य भी घोषित हो जाते हैं, तो भी राज्य सरकार को कोई खतरा नहीं होगा। उनके इस बयान से महाविकास आघाड़ी (एमवीए) में शामिल दल एक बार फिर बैकफुट पर हैं। पवार ने आंकड़ा पेश करते हुए कहा कि कुछ निर्दलीय विधायकों के साथ भाजपा के पास इस वक्त 115 विधायकों का समर्थन है, जबकि एकनाथ शिंदे के पास 40 अपने विधायक और 10 निर्दलीय (कुल 50) विधायक हैं। भाजपा और शिंदे गुट के विधायकों को मिला दिया जाए, तो यह आंकड़ा 165 पर पहुंच जाता है। अगर शिंदे गुट के 16 विधायक अयोग्य भी घोषित हो जाते हैं, तो उनके पास 34 विधायकों का समर्थन होगा। भाजपा के 115 विधायकों को मिलाकर कुल 149 विधायकों का समर्थन शिंदे-फडणवीस के पास होगा। उस स्थिति में बहुमत का आंकड़ा 137 होगा और पर्याप्त संख्या होने के चलते उनकी सरकार को कोई खतरा नहीं होगा। 

आघाड़ी के नेता बोले, गिर जाएगी सरकार
हालांकि एमवीए के नेताओं की इस मामले पर अलग-अलग राय है। कांग्रेस के बालासाहेब थोरात का मानना है कि अगर सुप्रीम कोर्ट ने 16 विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया, तो राज्य में शिंदे-फडणवीस की सरकार गिर जाएगी। वहीं शिवसेना (उद्धव गुट) नेता और विधान परिषद में विपक्ष के नेता अंबादास दानवे ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला उनके पक्ष में नहीं आया, तो राज्य की शिंदे-फडणवीस सरकार को कोई नहीं बचा सकता। 

विधायकों पर दबाव बना रही भाजपा
शिवसेना (उद्धव गुट) प्रवक्ता संजय राऊत ने आरोप लगाया कि भाजपा केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल कर कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के विधायकों को तोड़ने की कोशिश कर रही है। राऊत ने रविवार को कहा कि जब उद्धव ठाकरे और उनकी मुलाकात राकांपा अध्यक्ष शरद पवार से हुई थी, तो पवार ने ठाकरे को भरोसा दिया था कि उनकी पार्टी के नेताओं पर भाजपा कितना भी दवाब बनाए, वे भाजपा के साथ सरकार नहीं बनाएंगे। 

अजित आते हैं...तो स्वागत- कीर्तिकर
शिवसेना (शिंदे गुट) सांसद गजानन कीर्तिकर ने कहा कि राऊत राकांपा प्रवक्ता की तरह बोल रहे हैं। कीर्तिकर ने कहा कि अजित अगर कुछ विधायकों के साथ राकांपा छोड़ भाजपा या हमारी पार्टी ज्वाइन करना चाहते हैं, तो उनका स्वागत है। वहीं, मुंबई भाजपा अध्यक्ष आशीष शेलार ने राऊत पर टिप्पणी करते हुए कहा कि जो लोग अपनी पार्टी नहीं संभाल पाए, अब वह दूसरे की पार्टी के बारे में सोच रहे हैं। 

शिवसेना नहीं करेगी गठबंधन
सत्तारूढ़ भाजपा और शिवसेना (शिंदे गुट) विधानसभा में विपक्ष के नेता के समर्थन को लेकर बंट गई है। रविवार को शिंदे गुट के विधायक संजय शिरसाट ने राकांपा को लेकर बड़ा दावा किया है। शिरसाट ने कहा कि आगामी समय में राकांपा राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा के साथ गठबंधन कर लेगी, तो इसमें आश्चर्य नहीं होना चाहिए। भाजपा को अजित का समर्थन लेना है अथवा नहीं, यह उन्हें तय करना है, लेकिन शिवसेना (शिंदे गुट) राकांपा से गठबंधन नहीं करेंगी।

अगले 15 दिनों में दो राजनीतिक विस्फोट होंगे
वंचित बहुजन आघाड़ी (वीबीए) के अध्यक्ष प्रकाश आंबेडकर ने पुणे में दावा किया कि राज्य में अगले 15 दिनों में दो बड़े राजनीतिक विस्फोट होंगे। हालांकि आंबेडकर ने यह बताने से इनकार कर दिया कि विस्फोट क्या होगा। राज्य की शिंदे-फडणवीस सरकार के गिरने के सवाल पर उन्होंने कहा कि केवल 15 दिन रुक जाइए। राज्य में दो बड़े विस्फोट होंगे।
 

Created On :   16 April 2023 3:09 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story