प्लास्टिक पाबंदी को लेकर शिवसेना-मनसे में भिड़ंत, पर्यावरण मंत्री कदम का राज ठाकरे पर निशाना

Shiv Sena-MNS fight on the matter of plastic ban
प्लास्टिक पाबंदी को लेकर शिवसेना-मनसे में भिड़ंत, पर्यावरण मंत्री कदम का राज ठाकरे पर निशाना
प्लास्टिक पाबंदी को लेकर शिवसेना-मनसे में भिड़ंत, पर्यावरण मंत्री कदम का राज ठाकरे पर निशाना

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश सरकार का प्लॉस्टिक पाबंदी का फैसला अब राजनीतिक रंग लेने लगा है। प्लॉस्टिक पाबंदी के दंड को लेकर विरोध करने वाले मनसे के अध्यक्ष राज ठाकरे से प्रदेश के पर्यावरण मंत्री रामदास कदम ने पूछा है कि चाचा (राज) को अपने भतीजे (आदित्य ठाकरे) से कब से डर लगने लगा है। सोमवार को मंत्रालय में मीडिया से बातचीत में कदम ने कहा कि राज कल तक शिवसेना पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे पर निशाना साधते थे। अब उन्होंने आदित्य को बदनाम करना शुरू किया है। कदम ने कहा कि आदित्य की मांग के बाद प्रदेश में प्लॉस्टिक पाबंदी का फैसला किया गया। राज को आदित्य की पीठ थपथपानी चाहिए। लेकिन मनसे की तरफ से प्लॉस्टिक पाबंदी का विरोध शुरू है। कदम ने कहा कि राज को आदित्य का विरोध करने की बजाय उन्हें अपने बेटे अमित ठाकरे को राजनीति में उतारना चाहिए। राज को अमित के जरिए आदित्य की तरह अच्छे फैसले लेकर दिखाना चाहिए। 

तो ईट का जवाब पत्थर से देंगे

कदम ने कहा कि प्लॉस्टिक पाबंदी के दंडात्मक कार्रवाई का मनसे यदि विरोध करेगी तो ईंट का जवाब पत्थसर से दिया जाएगा। कानून सभी के लिए एक समान है। कदम ने कहा कि मनसे प्लॉस्टिक पाबंदी के विकल्प के बारे में पूछ रही है। लेकिन राज कभी अपने घर से नहीं निकलते हैं। उन्हें वरली में मुंबई मनपा की तरफ से आयोजित प्रदर्शनी में जाना चाहिए था। तब पता चलता कि प्लॉस्टिक पाबंदी के बाद बाजार में कौन से नए विकल्प उपलब्ध हैं। कदम ने कहा कि आम आदमी की चिंता केवल मनसे को नहीं बल्कि मुझे भी है। इसलिए प्लॉस्टिक पाबंदी को लेकर आम लोगों पर कार्रवाई नहीं होगी। लेकिन आम लोगों को मानसिकता बदलनी चाहिए। क्योंकि प्लॉस्टिक राक्षस जैसा है। जो हम सभी के लिए खतरनाक है। कदम ने कहा कि प्लॉस्टिक का उत्पादन करने वाली कंपनियों और बिक्रेताओं पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

नॉन ओवन प्लॉस्टिक के उत्पादकों को चेतावनी 

कदम ने कहा कि राज्य में कपड़े की थैली की तरह दिखने वाली नॉन ओवन प्लॉस्टिक की थैलियों पर प्रतिबंध है। इसके बावजूद बाजार में तेजी से इसका इस्तेमाल हो रहा है। कदम ने कहा कि नॉन ओवन प्लॉस्टिक का उत्पादन करने वाली कंपनियों को उत्पादन रोक देना चाहिए। यदि उत्पादन शुरू रहा तो कंपनियों पर छापेमारी की जाएगी। इसके लिए उत्पादक कंपनियां ही जिम्मेदारी होंगी। 

मछुआरों को राहत 

कदम ने कहा कि समुद्र में मछुआरों द्वारा मछली पकड़ने के बाद उसको रखने के लिए इस्तेमाल में लाए जाने वाले थर्माकोल के बॉक्स के इस्तेमाल पर छूट है। मछुआरे थर्माकोल के बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं। कदम ने कहा कि जल्द ही मुंबई मनपा के अधिकारियों की बैठक बुलाकर थर्मकोल के निस्तारण की समुचित व्यवस्था की जाएगी। कदम ने कहा कि मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि राज्य में गणेश उत्सव के समय सजावट के लिए थर्माकोल के इस्तेमाल पर अभी तक अनुमति नहीं दी गई है।

गणेश उत्सव में थर्माकोल के इस्तेमाल का फैसला सरकार की उच्चाधिकार प्राप्त समिति ही लेगी। कदम ने कहा कि चिप्स समेत बेकरी के पैकेट बंद उत्पादो के लिए प्लॉस्टिक के इस्तेमाल की अनुमति दी गई है। लेकिन इन कंपनियों को तीन महीने बाद बताना होगा कि पैकिंग में इस्तेमाल की जाने वाली पैकेट प्लॉस्टिक को रीसाइक्लिंग कैसे किया जा रहा है। 

Created On :   25 Jun 2018 2:56 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story