नेत्र रोगों के उपचार में दिखाएँ सक्रियता

Show activity in the treatment of eye diseases
नेत्र रोगों के उपचार में दिखाएँ सक्रियता
नेत्र रोगों के उपचार में दिखाएँ सक्रियता

डिजिटल डेस्क जबलपुर । कोरोना संकट के बीच नेत्र रोगियों के उपचार में आई रुकावट को देखते हुए अब इसे फिर से सुचारु रूप से शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन संचालक छवि भारद्वाज ने इस संबंध में सीएमएचओ को सुरक्षा उपायों को अपनाते हुए आँखों के मरीजों का उपचार करने कहा है।  जारी निर्देश में कहा गया कि कोविड संकट के दौरान नेत्र परीक्षण व उपचार का काम प्रभावित हुआ है। इसके लिए नेत्र विभाग में रोगी न होने पर आने वाले बुजुर्गों, बच्चों या गर्भवती महिलाओं को घरों पर ही रहने प्रोत्साहित किया जाएगा। मरीज की जाँच व उपचार के दौरान डॉक्टर व अन्य मेडिकल स्टाफ द्वारा कोरोना संक्रमण से बचने के सभी उपाय किए जाएँ। अस्पताल में रोगियों की भीड़ कम करने टेली काउंसिलिंग और टेली कॉन्सेलेशन को बढ़ावा दिया जाए। स्वयंसेवी संस्थाओं के विजन सेंटर में परामर्श को बढ़ावा दिया जाए और चिन्हित मरीजों को मोतियाबिंद ऑपरेशन के लिए अस्पताल में तिथि देकर बुलाया जाए। 
निजी पैथोलॉजी में पेंडेंसी बढ़ी
कोरोना जाँच करने के लिए अधिकृत शहर की बंसल पैथोलॉजी में सैंपलों की पेंडेंसी बढऩे के कारण वहाँ कम नमूने लिए जा रहे हैं। लैब संचालक डॉ. बंसल ने बताया कि पेंडेंसी खत्म करने के लिए फिलहाल कम सैम्पल लिए जा रहे हैं। लैब में प्रशासनिक कार्यवाही से जाँच बंद कराए जाने की बात को उन्होंने गलत बताया है। उनका कहना था कि बैकलॉग खत्म होने पर क्षमता अनुसार सैम्पल लेना शुरू होगा। 
रक्तदान शिविर कल
मेडिकल कॉलेज के जूनियर डॉक्टर्स द्वारा रविवार को रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है। डॉ. डीके साकल्ले तथा डॉ. तकीरजा की स्मृति में कॉलेज परिसर में इसका आयोजन होगा।


 

Created On :   29 Aug 2020 1:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story