श्रमदान ला रही रंग, राज्य के 1500 गांव होंगे सूखामुक्त

Shramdaan is helping in bringing water to villages and dry free
श्रमदान ला रही रंग, राज्य के 1500 गांव होंगे सूखामुक्त
श्रमदान ला रही रंग, राज्य के 1500 गांव होंगे सूखामुक्त

डिजिटल डेस्क,नागपुर। पानी फाउंडेशन व सरकार की पहल पर चलाया जा रहा जलसंग्रहण अभियान सफल होता नजर आ रहा है। इस अभियान से जुड़कर भारतीय जैन संगठन राज्य में सूखामुक्ति का बीड़ा उठाते हुए  विगत 3 वर्षों से अभियान चला रही है। इसके तहत सर्वप्रथम बीड़ जिले के 119 तालाब एवं बांध में जलसंचय की क्षमता बढ़ाने में कामयाबी मिली है। इस वर्ष अभिनेता आमिर खान व सत्यजीत भटकल के पानी फाउंडेशन के माध्यम से राज्य के 34 जिलों की 75 तहसीलों में ग्रामीणों द्वारा श्रमदान की प्रेरणा, ट्रेनिंग देकर कार्य का नियोजन कर अभियान की शुरुआत की गई।

विगत 5 अप्रैल से 22 मई तक संपूर्ण 75 तहसीलों के 1500 गांवों को अकालमुक्त व जलसमृद्ध बनाने के लिए ग्रामीणों द्वारा श्रमदान किया गया। इसमें युवा, बुजुर्ग व महिलाओं ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। भारतीय जैन संगठन की ओर से जेसीबी, पोकलैंड मशीन की सहायता से जलसिंचाई कार्य को आगे बढ़ाया गया।

राज्य के 75 तहसीलों के 1500 गांवों में  तकरीबन 5100 करोड़ लीटर पानी की सिंचाई क्षमता बढ़ाने का कार्य नए तालाब एवं पुराने तालाबों की गहराई बढ़ाकर करीब 8 लाख 50 हजार घंटा 1624 मशीनों द्वारा कार्य किया गया। प्रोजेक्ट संचालन के लिए प्रत्येक जिले में जिला अध्यक्ष व तहसील स्तर पर समन्वयक की नियुक्ति की गई। राष्ट्र की ज्वलंत समस्या निराकरण में टाटा ट्रस्ट का विशेष योगदान रहा। मशीन में लगने वाला डीजल ग्रामीणों ने उपलब्ध कराया।

नरखेड़ तहसील के 9 गांव शामिल
इस कड़ी में नागपुर जिले के नरखेड़ तहसील के 9 गांवों को शामिल किया गया है। इनमें उंथा, भरतपवनी, लोहारा, आगरा, शेंबला, गायमुख, खेड़ीकर्यात, खैरगांव व भिष्णुर आदि गांवों में रमेश कोचर, जिलाध्यक्ष, रवींद्र तुपकर, तहसील अध्यक्ष, अशोक कडू, समन्वयक के नेतृत्व में रजनीश जैन, सुदर्शन जैन के मार्गदर्शन में कार्य का संचालन हुआ। राजेंद्र नखाते, डा. नरेंद्र भुसारी, विनोद कोचर, दिलीप गांधी, शैलेष लष्करे, नितीन पोहरे, दीपक शेंडेकर, नरेश जैन, अमित जैन, अनंत जैन, प्रकाश मारवडकर, विधायक डा. आशीष देशमुख आदि का सहयोग मिला।

Created On :   12 Jun 2018 9:04 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story