श्रीकृष्ण जन्माष्टमी-पन्ना में उमड़ा आस्था का सैलाब

Shri Krishna Janmashtami - Flood of faith in Panna
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी-पन्ना में उमड़ा आस्था का सैलाब
पन्ना श्रीकृष्ण जन्माष्टमी-पन्ना में उमड़ा आस्था का सैलाब

डिजिटल डेस्क,  पन्ना। नंद के घर आनंद भयो ..... हाथी घोड़ा पालकी, जय कन्हैया लाल की के जयघोषो के साथ बुंदेलखण्ड की मथुरा से वि यात धार्मिक नगरी पन्ना में १६ कलाओं के साथ अवतरित भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव की धूम मची हुई है। यशोमती मैया के नंदलाला के जयजयकारे घर घर से लेकर मंदिरों में गूंज रहे है। हर किसी को उस घड़ी का इंतजार है जिस घड़ी में द्वापर युग में भगवान श्री कृष्ण अवतरित हुये थे। घड़ी का वह शुभ मुर्हुत मध्यरात्रि १२ बजे का है उसी घड़ी में पन्ना के प्रसिद्ध श्री जुगल किशोर जी मंदिर में भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव का सभी को इंतजार है। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के  अवसर पर भगवान के जन्मोत्सव को लेकर नगर में श्रृद्धालुओं में अभूतपूर्व उत्साह देखने मिल रहा है। प्रसिद्ध श्री जुगल किशोर जी मंदिर में जन्माष्टमी के अवसर पर दर्शन के लिये आज जिले के साथ ही साथ प्रदेश एवं देश के अलग अलग क्षेत्रों से पहुंचने वाले श्रृद्धालुओं का तांता लगा रहा। दिन भर मंदिर में होने वाले नियमित दर्शनों में हजारो की संध्या में श्रृद्धालु दर्शन करने के लिये पहुंचे और आयोजित विविध कार्यक्रमों में श्रृद्धा एवं उत्साह के साथ शामिल हो रहे है। मंदिर में उमड़ी श्रृद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुये पुलिस एवं जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्थाएं की गई है। श्री जुगल किशोर जी मंदिर में शाम को कपाट खुलने के साथ ही उमडऩे वाले श्रृद्धालुओं को दर्शन की व्यवस्था के लिये मंदिर के बाहर से अंदर तक पुरूष तथा महिला श्रृद्धालुओं के लिये बेरिकेट्स लगाकर व्यवस्थाएं बनायी गई है और दर्शन के साथ ही श्रृद्धालुओं के अलग अलग दरवाजे से निकासी की व्यवस्था की गई है। जिला एवं पुलिस प्रशासन की व्यवस्थाओं के बीच भगवान श्री जुगल किशोर सरकार राधा रानी के दर्शन के लिये श्रृद्धालुओं की कतारें लगी हुई है। मंदिर में भगवान की एक झलक पाने को लेकर श्रृद्धालुओं में उत्साह देखने मिल रहा है और श्री जुगल किशोर जी मंदिर में मध्यरात्रि में भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव को विधि विधान एवं पर परा के अनुसार संपन्न कराने को लेकर मंदिर के पुजारियों द्वारा आवश्यक व्यवस्थाएं की गई है।  
भक्ति पर्व के आयोजन में झूमे श्रद्धालु
भगवान जुगल किशोर सरकार ने भक्तगणों का दर्शन के लिये तांता लगा हुआ है। सरकार के दरबार में जन्माष्टमी के अवसर पर मध्य प्रदेश शासन  संस्कृति विभाग के सौजन्य से भक्ति पर्व का पहली बार आयोजन किया जा रहा है जिसमें श्रद्धालुगण प्रख्यात कलाकारों ंकी टीमों जिसमें भक्ति रस से सराबोर भजन, गायन की प्रस्तुतियां दी ज रहीं हैं। पश्चिम बंगाल से आए कलाकार राजा पारिख एवं उनकी साथियों की टीम द्वारा श्रीकृष्ण भजन की मनोहारी प्रस्तुतियों में श्रृद्धालु आनंदित होकर झूम रहे हैं। लोक गायक मनीदेव सिंह ठाकुर एवं उनके साथियों द्वारा श्री कृष्ण आधारित लोक गायनों के बीच कृष्ण कन्हैया के जयकारों के साथ आनंदित होकर श्रृद्धालु झूम रहे हैं। आल्हा गायन बलिराम पटेल एवं उनके साथियों द्वारा प्रस्तुत किया जाना है। 
गोंविद जी मंदिर, नवल किशोर जी एवं राधारमण बिहारी जू मंदिर सहित अन्य मंदिरों में धूम 
श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर पन्ना के मंदिरों में भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव की पर परागत रूप से धूम देखी जा रही है। प्रसिद्ध श्री गोंविद जी मंदिर, नवल किशोर जी एवं रामबाग स्थित राधारमण बिहारी जू मंदिर सहित श्री प्राणनाथ जी मंदिर में दर्शन के लिये बड़ी संख्या में श्रृद्धालु पहुंच रहे है। नवल किशोर जी मंदिर में रात्रि को साढे ८ बजे जन्मोत्सव का आयोजन संपन्न हो चुका है। पर परा के अनुसार साढे ११ बजे गोविंद जी मंदिर में जन्मोत्सव कार्यक्रम संपन्न हुआ तत्पश्चात १२ बजे श्री जुगल किशोर जी मंदिर में विराट रूप से भगवान के जन्मोत्सव कार्यक्र म संपन्न होगा। श्री कृष्ण जन्मोत्सव के कार्यक्रम को लेकर पर परा के अनुसार श्री प्राणनाथ जी मंदिर, राधा रमण मंदिर सहित अन्य श्रीकृष्ण मंदिरों में तैयारियां की जा रही है और श्रृद्धालु दर्शन के लिये पहुंच रहे है। सभी जगह भक्तो की कतारें देखी जा रही है। 
घर-घर में नंदलाला के जन्म का आनंद 
हिंदू धर्म के अनुसार भगवान श्री कृष्ण विष्णु के अवतार हैं। उनके जन्मदिवस को ही श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के रूप में मनाया जाता है। आज कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर घर-घर आनंद उत्सव मनाते हुये श्रीकृष्ण जन्मोत्सव का आयोजन हो रहा है। श्री कृष्ण भक्त उपवास रखकर जन्माष्टमी के पर्व पर अपने-अपने घरों में पूजा अर्चना कर रहे हैं। लोगों द्वारा अपने घरों में भगवान लड्डू गोपाल की पूजा अर्चना करते हुये विधि-विधान अनुसार उनके जन्मोत्सव का कार्यक्रम संपन्न किया जा रहा है। 

Created On :   20 Aug 2022 7:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story